LIC पॉलिसीहोल्डर्स के लिए बड़ी खबर! IPO में निवेश करने का खास मौका, बस झटपट पूरे कर लें ये दो काम

LIC IPO, PAN Linking with LIC Policy : LIC अगले कुछ महीनों में अपना IPO ला रहा है, जिसमें पॉलिसीधारक निवेश कर सकते हैं. निगम ने अपने पॉलिसीधारकों से कहा है कि इसके लिए वो जल्दी ही अपनी पॉलिसी से अपना PAN की डिटेल्स अपडेट करा लें और डीमैट अकाउंट भी खुलवा लें.

LIC पॉलिसीहोल्डर्स के लिए बड़ी खबर! IPO में निवेश करने का खास मौका, बस झटपट पूरे कर लें ये दो काम

LIC IPO : एलआईसी पॉलिसीहोल्डर्स के पास आईपीओ में निवेश करने का मौका.

नई दिल्ली:

अगर आपके पास देश की बड़ी सरकारी बीमा कंपनी LIC (Life Insurance Corporation) की पॉलिसी है तो आपके लिए LIC की ओर से एक बड़ी खबर है. कंपनी ने अपने पॉलिसीधारकों से कहा है कि वो जल्दी ही अपनी पॉलिसी से अपना PAN (Permanent Account Number) की डिटेल्स अपडेट करा लें और डीमैट अकाउंट भी खुलवा लें. दरअसल, निगम अगले कुछ महीनों में अपना IPO यानी आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (initial public offering) ला रहा है, जिसमें पॉलिसीधारक निवेश कर सकते हैं. बता दें कि LIC का IPO देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. जानकारी है कि सरकार कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचकर 90,000 रुपये करोड़ तक कमा सकती है. 

बता दें कि LIC का IPO कब आएगा, इसके बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है. लेकिन इतना पता है कि LIC जो IPO लाएगी, उसमें 10 फीसदी हिस्सा पॉलिसीहोल्डर्स के लिए आरक्षित रहेगा.

LIC ने अपने ताजा बयान में कहा है कि 'ऐसी किसी भी पब्लिक ऑफरिंग में हिस्सा लेने के लिए पॉलिसीहोल्डर्स को ये सुनिश्चित करना होगा कि निगम के पास उनके पैन की अपेडेटेड डिटेल्स हों. वहीं, भारत में किसी भी पब्लिक ऑफरिंग में सब्सक्राइब ,तभी किया जा सकता है, जब आपके पास वैध DEMAT अकाउंट होगा.'

ये भी पढ़ें  : अपने EPF अकाउंट से भी भर सकते हैं अपनी LIC पॉलिसी का प्रीमियम, जानें कैसे

निगम ने यह भी बताया कि पैन की डिटेल्स अपडेट करने के लिए और डीमैट अकाउंट खोलने और मेंटेन करने के लिए जो खर्च आएगा, वो पॉलिसीहोल्डर को ही उठाना होगा, उसका खर्च एलआईसी नहीं उठाएगी.

LIC Policy-PAN Linking कैसे होगी?

आपको पता होना चाहिए कि अगर आप आईपीओ में निवेश नहीं भी करने वाले हैं, तो भी आपके लिए अपनी पॉलिसीज़ को पैन से लिंक करना जरूरी है, इसलिए लगे हाथ ये भी बता दें कि LIC पॉलिसी के साथ PAN लिंक कैसे करते हैं-

  • LIC पॉलिसी के साथ पैन लिंक करने के लिए आपको पॉलिसी और पैन नंबर दोनों साथ में रखना होगा. ये भी जरूरी है कि जो मोबाइल नंबर आपकी पॉलिसी के साथ जुड़ा है वो एक्टिव हो क्योंकि LIC आपको इस प्रोसेस में एक ओटीपी भेजेगा.
  • सबसे पहले आपको https://licindia.in पर जाना होगा.
  • LIC की आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर आपको 'Online Service' पर जाना है.
  • ऑनलाइन सर्विस सेक्शन में आपको 'Online PAN Registration' पर क्लिक करना होगा.
  • क्लिक करते ही आप नए पेज पर पहुंचेंगे.
  • यहां आपको 'Proceed' पर क्लिक करना होगा.
  • आपको यहां जन्मतिथि, लिंग, ईमेल आईडी, पैन, पूरा नाम, मोबाइल नंबर, पॉलिसी नंबर भरना होगा.
  • डिक्लेरेशन बॉक्स पर टिक करके कैप्चा दर्ज करना होगा.
  • फिर आपको 'Get OTP' पर क्लिक करना होगा.
  • ये OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा.
  • आपको वेरीफाई यूजर डिटेल्स पेज पर अपना OTP दर्ज करना होगा.
  • यदि आपका वेरिफिकेशन सक्सेसफुल होता है, तो आपको इसका एक्नॉलेजमेंट मिल जाएगा.

अब अगर DEMAT अकाउंट खोलने की बात करें तो आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि भारत में डीमैट अकाउंट कैसे खोलते हैं. इसका प्रोसेस समझने के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : Paytm की शेयर बाजार में एंट्री के दिन विजय शेखर शर्मा की आंख से छलके आंसू