इस महीने और खाली होगी आपकी जेब, गैस-दूध से लेकर कई चीजों के लिए चुकाने पड़ेंगे ज्यादा पैसे

आज से कई ऐसे नए नियम और बदलाव लागू हुए हैं, जिनका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ रहा है. ऐसे वक्त में जब देश कोविड-19 की मार से जूझ रहा है और नौकरियों, रोजगार की कमी हो रही है, ऐसे में आम जनता की जेब पर ऐसा बोझ और रुला रहा है.

नई दिल्ली:

जुलाई महीना आज से शुरू हो गया और इसके साथ ही आपकी जेब पर कई खर्चों का बोझ बढ़ता दिख रहा है. आज से कई ऐसे नए नियम और बदलाव लागू हुए हैं, जिनका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ रहा है. ऐसे वक्त में जब देश कोविड-19 की मार से जूझ रहा है और नौकरियों, रोजगार की कमी हो रही है, ऐसे में आम जनता की जेब पर ऐसा बोझ और रुला रहा है.

आइए देखते हैं कि इस महीने क्या-क्या नई चीजें लागू हो रही हैं- 

LPG सिलिंडर के लिए चुकाने होंगे ज्यादा पैसे

आज से बिना सब्सिडी वाला कुकिंग गैस सिलिंडर और महंगा हो गया है. प्रति सिलिंडर दाम 25 रुपये बढ़ा दिया गया है. वहीं, 19 किलोग्राम का कॉमर्शियल सिलिंडर 76 रुपये महंगा हुआ है. नई बढ़ोतरी को मिलाकर देखें तो पिछले छह महीनों में 14.2 किलोग्राम वाला सिलिडर 140 रुपये महंगा हुआ है. दिल्ली-मुंबई में आज से गैर-सब्सिडी वाला 14.2 किलोग्राम वाला कुकिंग गैस सिलिंडर आप 834.50 रुपये में खरीद पाएंगे. वहीं चेन्नई में ग्राहक एक सिलिंडर 850.50 रुपये में खरीद पाएंगे.

डीजल महंगा होने से फल-सब्जी की कीमतों पर असर, कुछ दिनों में और बढ़ सकती है महंगाई

अमूल दूध प्रति पैकेट दो रुपये महंगा

देश की बड़ी दूध उत्पादन और विपणन कंपनी अमूल ने अपने दूध के पैकेट को दो रुपये महंगा कर दिया है. गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ ने बुधवार को कहा कि अमूल दूध की कीमतों में एक जुलाई से सभी ब्रांडों के लिए दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जाएगी. सोढ़ी ने कहा कि लगभग एक साल और सात महीने के बाद कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है, जो उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण जरूरी हो गई थी. नई कीमतें सभी अमूल दूध ब्रांडों जैसे सोना, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल, साथ ही गाय और भैंस के दूध पर भी लागू होंगी.

इन बैंकों ने बढ़ाया सर्विस चार्ज

- कई बैंकों ने अपना सर्विस चार्ज बढ़ाया है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक अब बैंक के ब्रांच से बस चार बार फ्री कैश विथड्रॉल कर सकेंगे. इससे ज्यादा के ट्रांजैक्शन पर ग्राहकों पर प्रति ट्रांजैक्शन 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज लगेगा. वहीं, एटीएम के ट्रांजैक्शन पर भी यही नियम लागू होगा. 

- इसके अलावा बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंटहोल्डर एक साल में 10 चेक स्लिप ही इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके इतर अगर किसी कस्टमर को चेक स्लिप की जरूरत पड़ी तो उसे 10 लीफ वाले चेक बुक के लिए 40 रुपये प्लस जीएसटी और 25 लीफ वाली चेक बुक के लिए 75 रुपये प्लस जीएसटी देना होगा.

SBI ने 4 बार से ज्यादा ATM या ब्रांच से नकद निकासी पर लगाया शुल्क, चेकबुक पर भी देना होगा चार्ज

- उधर, एक्सिस बैंक SMS अलर्ट चार्ज बढ़ा रहा है. हर महीने एक निश्चित 5 रुपये का चार्ज लगाने के बजाय बैंक ने हर SMS  अलर्ट पर 25 पैसे (महीने में अधिकतम 25 रुपये तक) लगाने का फैसला किया है. हालांकि, प्रमोशनल टेक्स्ट मैसेज और OTP वाले मैसेज पर यह लागू नहीं होगा. 

कटेगा ज्यादा TDS 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐसे लोग, जिन्होंने पिछले दो सालों में इनकम टैक्स नहीं भरा है, उन्हें आज से ज्यादा TDS (tax deducted at source) और TCS (tax collected at source) चुकाना होगा. एक नए इनकम टैक्स कानून में यह प्रावधान किया गया है कि दो सालों से अगर किसी टैक्सपेयर ने टैक्स नहीं चुकाया है और उसका हर साल 50,000 रुपये से ज्यादा टीडीएस कटता है तो उसे ज्यादा टीडीएस भरना होगा.