Hindi news home page
होम | उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

  • मीट कारोबारियों से मिले सीएम योगी आदित्‍यनाथ, कहा - किसी के साथ भेदभाव नहीं होगा
    यूपी के मीट विक्रेताओं ने गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की जिसके बाद अब हड़ताल ख़त्म होने के आसार हैं. मुख्यमंत्री की हड़ताली मीट कारोबारियों के प्रतिनिधिमंडल से आधे घंटे से ज्यादा तक बातचीत चली. गुरुवार शाम योगी आदित्यनाथ और मीट विक्रेताओं की मुलाकात के बाद स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ अपने साथ मीट निर्यात संघ के सदस्यों को लेकर मीडिया से मुख़ातिब हुए. उन्होंने यकीन दिलाया कि सरकार किसी भेदभाव के आधार पर काम नहीं कर रही, जो ये करेंगे, उनके ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाई होगी.
  • यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ की सलाह, सोशल मीडिया से सतर्क रहें मंत्री और विधायक
    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने गुरुवार को लोकभवन में विधायकों और मंत्रियों के साथ बैठक की और कहा कि सोशल मीडिया से सतर्क रहें. उन्‍होंने सोशल मीडिया पर कमेंट्स न करने की भी हिदायत दी है. इसके अलावा उन्होंने जनप्रतिनिधियों से थानों और अधिकारियों के साथ दबंगई न करने को कहा है.
  • मेरठ नगर निगम बोर्ड की बैठक में 'वंदे मातरम्' को लेकर रार बरकरार
    उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर के नगर निगम बोर्ड की बैठक में 'वंदे मातरम्' को लेकर शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से जुड़े महापौर ने जहां राष्ट्रगीत के सम्मान के लिए हर स्तर पर लड़ाई लड़ने का ऐलान कर दिया है, वहीं विपक्षी पार्षद किसी भी कीमत पर 'वंदे मातरम्' नहीं बोलने पर अड़े हुए हैं.
  • योगी आदित्यनाथ ने दी बीजेपी की जीत के 'इंजीनियरों' को दावत, कहा - बड़ी जीत ही नहीं, ज़िम्मेदारी भी बड़ी मिली है
    बीजेपी नेताओं के साथ भोजन करते वक्त योगी आदित्यनाथ ने कहा, "मैं उन लोगों से मिलना चाहता था, जिनकी मेहनत के बल पर पार्टी को इतनी शानदार जीत हासिल हुई..." इस दावत में शिरकत करने वाले मेहमानों में उनके मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सहयोगियों के अलावा दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य तथा दिनेश शर्मा भी शामिल थे...
  • बीजेपी कार्यकर्ताओं को सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी फलाहार पार्टी
    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मिली प्रचंड जीत के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर चुनाव प्रबंधन से जुड़े लोगों, पार्टी का वार रूम करने वाले और पदाधिकारों को दावत दी.
  • यूपी के महोबा के पास महाकौशल एक्सप्रेस के आठ डिब्बे पटरी से उतरे, 52 यात्री घायल, जांच जारी
    यूपी के महोबा के पास देर रात एक ट्रेन हादसा हुआ. महाकौशल एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए. इस हादसे में 52 यात्री घायल हुए हैं. जिनका इलाज जारी है. मध्य प्रदेश के जबलपुर से दिल्ली के हज़रत निज़ामुद्दीन स्टेशन आ रही ट्रेन के बेपटरी हुए डिब्बों में 4 एसी, एक स्लीपर, 2 जनरल और एक SLR बोगी शामिल हैं. यह हादसा रात क़रीब 2 से सवा दो बजे महोबा और कुलपहाड़ स्टेशन के बीच हुआ. हादसे के बाद इलाहाबाद-झांसी रूट प्रभावित हुआ है.
  • जब लोकसभा में सदस्यों ने मुलायम सिंह यादव से पूछा, 'मोदीजी के कान में क्या कहा था?
    समाजवादी पार्टी के पूर्व अध्यक्ष मुलायम सिंह ने योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कान में कुछ कहा था. उसी दिन से इस बात को लेकर चर्चा मीडिया से लेकर सत्ता के गलियारों में चर्चा का केंद्र है कि आखिर मुलायम सिंह ने पीएम मोदी से क्या कहा था. यहां तक कि सोशल मीडिया पर भी इस संबंध में कई पोस्ट शेयर की गईं. कई लोगों ने इस मामले की तुलना कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा? इस प्रश्न से करना शुरू कर दिया. कटप्पा वाले यक्ष प्रश्न की तरह सोशल मीडिया में यह सवाल रहा कि मुलायम और मोदी के बीच क्या बातचीत हुई.
  • योग महोत्सव में बोले योगी  - अमित शाह ने एक दिन पहले ही बता दिया था - यूपी आपके जिम्मे
    उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि नमाज़ और सूर्य नमस्कार में बहुत समानताएं हैं लेकिन सियासत दोनों को जोड़ने नहीं देती. योगी लखनऊ में चल रहे बाबा रामदेव के योग महोत्सव में बोल रहे थे. योगी ने कहा कि जिस दौर में लोग साधुओं को भीख नहीं देते मोदी ने मुझे पूरा यूपी दे दिया जिसकी उम्मीदों पर पूरा उतरना है. दो योगी साथ आए. मंच पर गले मिले. मौक़ा था लखनऊ में चलने वाले पतंजलि योग पीठ के योग महोत्सव का. बात योग की चली तो सीएम योगी ने सूर्या नमस्कार का ज़िक्र किया और उस पर सियासत का भी.
  • ...तो इस तरह से यूपी के किसानों का कर्ज माफ करेगी योगी सरकार
    उत्तरप्रदेश के किसानों से चुनावी वादा पूरा करने के लिए योगी सरकार में माथापच्ची जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वादे को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सक्रिय हो गए हैं. वित्त विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सीएम के निर्देशानुसार प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल राज्य के सभी लघु एवं सीमान्त कृषकों के बैंकों के माध्यम से लिए गए फसली कर्ज की माफी एवं बजट तैयार करने के लिए लगातार संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकरियों के साथ बैठकें कर रहे हैं.
  • मुलायम सिंह यादव ने की दावत कैंसिल, सपा विधायकों को कहा गया था अखिलेश के बुलाने पर ही जाएं
    समाजवादी पार्टी विधायक अब मुलायम की बुलाई मीटिंग में नहीं जाएंगे. मंगलवार को विधानमंडल दल की बैठक में उन्हें बताया गया कि वे अखिलेश के अलावा किसी और की बुलाई मीटिंग में नहीं जा सकते. मुलायम सिंग यादव ने पार्टी के सभी 47 विधयकों की कल अपने घर मीटिंग बुलाई थी
  • एंटी रोमियो अभियान के तहत पुलिस ने भाई-बहन को पकड़ा, 5000 रुपये लेकर छोड़ा
    उत्तरप्रदेश पुलिस के एंटी रोमियो अभियान के दौरान एक युवक और उसकी रिश्तेदार की बहन का कथित तौर पर उत्पीड़न करने और उनसे रिश्वत लेने के आरोप में दो पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है. यह कार्रवाई वाकिये के चार दिन के अंदर एटी-रोमियो पहल का गलत तरीके से इस्तेमाल करने पर की गई है.
  • नोएडा में सहकर्मी ने महिला के साथ बलात्कार कर अश्लील वीडियो बनाया, मामला दर्ज
    उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले में नोएडा के सेक्टर-20 थाना क्षेत्र में एक महिला ने अपने सहकर्मी पर उसके साथ बलात्कार करने, उसका अश्लील वीडियो बनाने तथा उसे ब्लैकमेल करने की शिकायत दर्ज करायी है.
  • लखनऊ सचिवालय में लगी आग, मौके पर पहुंचे दमकल कर्मी
    राजधानी लखनऊ स्थित उच्च सुरक्षा वाले ‘बापू भवन’ में मंगलवार को आग लग जाने से हड़कम्प मच गया. इस इमारत में उत्तर प्रदेश सरकार के अनेक मंत्रियों तथा विभागों के दफ्तर हैं. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक शाम को बापू भवन के दूसरे तल पर अज्ञात कारणों से आग लग गयी. इससे कुछ देर के लिये हड़कम्प मच गया. इस वजह से पांचवें तल पर अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा कुछ देर के लिये फंसे रहे.
  • गौतमबुद्ध नगर : नाइजीरियाई छात्रों पर हुए हमले में पांच लोग गिरफ्तार
    उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में 12वीं के छात्र की मौत के बाद विरोध प्रदर्शन के दौरान स्थानीय लोगों और नाइजीरियाई छात्रों के बीच हुई मारपीट के सिलसिले में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. घटनाक्रम की जानकारी देते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह ने कहा, एनएसजी सोसाइटी निवासी 12वीं का छात्र मनीष खारी 23 मार्च की रात घर से लापता था. 24 मार्च को वह अपनी सोसाइटी के बाहर बेहोशी की हालत में मिला. उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई. उन्होंने कहा, मनीष के पिता किरण पाल ने अपनी शिकायत में पांच नाइजीरियाई छात्रों पर आरोप लगाया है कि उन्होंने मनीष को ड्रग्स देकर उसकी हत्या कर दी.
  • यूपी में 'काम बोलता है' नहीं चला तो समाजवादी पार्टी और अखिलेश यादव 'साइकिल' पर लौटे...
    यूपी में बीजेपी की सरकार बन चुकी है. सीएम योगी आदित्यनाथ सत्ता पर काबिज हो चुके हैं. ऐसे में समाजवादी पार्टी ने एक बार फिर लोगों को एक स्लोगन के जरिए रिझाने की कोशिश की है. 'काम बोलता है' ने समाजवादी पार्टी के टायर को ऐसा पंचर किया कि उन्हें सलोगन बदलने के बारे में इतना जल्द सोचना पड़ गया.
  • योगी सरकार का एक और बड़ा कदम : नकल करने वालों की खैर नहीं, जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर
    उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेशों पर अमल करते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने चाक-चौबंद तैयारी की है. यूपी की नई सरकार के इरादों को जमीन पर उतारने के लिए बोर्ड ने लखनऊ में एक कंट्रोल रूम बनाया है. यह कंट्रोल रूम सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहेगा और लोग यहां पर अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं. इसके लिए बोर्ड ने हेल्पलाइन नंबर और यहां तक व्हाट्सऐप नंबर भी जारी किया है.
  • यूपी के संत कबीर नगर रेलवे ट्रैक के पास कम तीव्रता का धमाका, 1 घायल, तीन देसी बम भी मिले
    यूपी के संत कबीर नगर इलाके के रेलवे ट्रैक के पास एक कम तीव्रता वाला धमाका हुआ है, जिसमें 1 शख्स घायल हुआ है. एएनआई के मुताबिक- पुलिस ने मौके से 3 देसी बमों को बरामद किया है और फोरेंसिक एक्सपर्ट की टीम मौके पर पहुंच गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे ट्रैक को उड़ाकर बड़ी ट्रेन दुर्घटना करने की साजिश रची जा रही थी, जो नाकाम हो गई.
  • ग्रेटर नोएडा में नाइजीरियाई छात्रों पर हमला, सुषमा स्वराज ने की CM योगी आदित्यनाथ से बात, जानें क्या है मामला
    ग्रेटर नोएडा में 2 दिन पहले ड्रग ओवरडोज़ से छात्र की मौत के मामले में नाइजीरियाई छात्रों पर हमला हुआ है. स्थिति बिगड़ने पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया जिसमें कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए. लाठी चार्ज होने की वजह से प्रदर्शन कर रहे लोगों में भगदड़ मच गई. इस घटना में तीन नाइजीरियाई छात्र घायल हो गए. पुलिस ने 6 लोगों को हिरासत में लिया है और कुछ लोगों के खिलाफ वीडियो फुटेज के आधार पर कार्रवाई की जाएगी. लोगों का आरोप है कि 25 मार्च को एनएसजी सोसायटी में रहने वाले एक छात्र की ड्रग ओवरडोज़ से मौत हुई. इसके लिए नाईजीरियाई नागरिकों को ज़िम्मेदार ठहराया गया. इनके खिलाफ स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन भी किया.
  • उत्तर प्रदेश में अब गुंडे ठेकेदार बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे : केशव प्रसाद मौर्य
    उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि प्रदेश में अब गुंडे ठेकेदार बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे, और पीडब्ल्यूडी के सभी ठेकों में गुंडे ठेकेदारों को बाहर किया जाएगा. यही नहीं, उपमुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि पिछली सरकार के भ्रष्टाचार की जांच होगी, तथा अब से पीडब्ल्यूडी में ई-टेंडरिंग के ज़रिये ही ठेकों का आवंटन किया जाएगा.
  • उत्तर प्रदेश में मीट कारोबारियों की हड़ताल का आज दूसरा दिन, पहले दिन करोड़ों का हुआ नुकसान
    उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कुछ और इलाकों में मीट कारोबारियों की हड़ताल का आज दूसरा दिन है. योगी सरकार के सत्ता में आते ही कई बूचड़खाने बंद करा दिए गए हैं, जिसके विरोध में मीट कारोबारी हड़ताल पर हैं. इससे पहले सोमवार को हड़ताल के पहले दिन मीट कारोबार को सैकड़ों करोड़ का नुकसान हुआ.

Advertisement

Advertisement