NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश: आयकर विभाग ने अधिकारी के परिसर से 10 करोड़ नकद, 10 किलो सोना जब्त किया

353 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर प्रदेश: आयकर विभाग ने अधिकारी के परिसर से 10 करोड़ नकद, 10 किलो सोना जब्त किया

खास बातें

  1. राज्य बिक्री कर विभाग के अतिरिक्त आयुक्त केशव लाल के नोएडा आवास पर तलाशी.
  2. केशव लाल फिलहाल कानपुर में नियुक्त हैं.
  3. नोएडा प्राधिकरण के पूर्व ओएसडी वाईपी त्यागी के चार परिसरों में तलाशी.
नई दिल्‍ली: आयकर विभाग ने उत्तर प्रदेश के एक वरिष्ठ नौकरशाह के नोएडा आवास में तलाशी के बाद आज 10 करोड़ रुपये नकद और करीब 10 किलोग्राम सोना जब्त किया.

एक अधिकारी ने बताया कि आयकर विभाग के अधिकारियों ने सरकारी सेवकों के खिलाफ कथित कर चोरी के आरोपों पर कार्रवाई करते हुए नोएडा प्राधिकरण के पूर्व ओएसडी वाईपी त्यागी के कम से कम चार परिसरों में तलाशी ली. अधिकारी ने कहा कि आयकर टीमों ने गुरुवार सुबह शुरू की गई पहली तलाशी में राज्य बिक्री कर विभाग के अतिरिक्त आयुक्त केशव लाल के नोएडा आवास से 10 करोड़ रुपये नकद और 10 किलोग्राम सोना जब्त किया. अधिकारी ने बताया कि लाल फिलहाल कानपुर में नियुक्त हैं.

नोएडा में ली गई दूसरी तलाशी में विभाग ने कुछ दस्तावेज बरामद किए और त्यागी तथा उसके बेटे से जुड़े विभिन्न परिसरों एवं बैंक लॉकर की तलाशी ली जा रही है.

अधिकारी ने बताया कि विभाग नोएडा के एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय और गोवा एवं हरिद्वार स्थित एक-एक लग्जरी होटल में त्यागी के कथित निवेश की जांच कर रहा है.

विभाग ने कुछ दिन पहले नौकरशाहों और सरकारी सेवकों के खिलाफ कई छापेमारी की है तथा अब तक 30 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित आय का पता लगाया है. इसने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के चार नौकरशाहों के खिलाफ पिछले तीन दिनों में तलाशी ली है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आधिकारिक पद के कथित दुरुपयोग और कर चोरी के आरोपों को लेकर बीते दो दिनों में उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड के एक महाप्रबंधक सहित इन राज्यों में चार सरकारी पदाधिकारियों के खिलाफ छापेमारी की गई.

उन्होंने बताया कि दस्तावेजों से सौ से भी अधिक बीघा में फैले फार्म हाउसों में अघोषित निवेश का पता चला है. अन्य शहरों में अचल संपत्ति जब्त की गई है.

आयकर अधिकारियों ने रेंज रोवर, ऑडी, बीएमडब्ल्यू कार जैसी कुछ महंगी गाड़ियां भी यूपीआरएनएन अधिकारी और उनके परिवार के परिसरों से जब्त की है. उन्होंने बताया कि आयकर टीमें फार्म हाउस में 15 बड़े एलईडी टीवी सेट लगे देख कर दंग रह गई. विभाग के अधिकारियों ने संकेत दिया कि यह कुछ और अधिकारियों के खिलाफ इसी तरह की कार्रवाई कर सकती है. (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement