NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश: डासना जेल के 27 तो मेरठ जिला कारागार के 10 कैदी HIV संक्रमित पाए गये

गाजियाबाद के डासना जेल के 27 कैदी एचआईवी से संक्रमित पाए गये हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर प्रदेश: डासना जेल के 27 तो मेरठ जिला कारागार के 10 कैदी  HIV संक्रमित पाए गये

डासना जेल

खास बातें

  1. डासना जेल के 27 कैदी एचआईवी संक्रमित पाए गये.
  2. पिछलेसाल 49 कैदी में यह संक्रमण पाया गया था.
  3. मेडिकल अधिकारी ने जांच के आदेश दिये हैं.
गाजियाबाद:

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एचआईवी संक्रमण का एक भयावह और बड़ा ही हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. गाजियाबाद के डासना जेल के 27 कैदी एचआईवी से संक्रमित पाए गये हैं. इस खबर के बाद मेडिकल ऑफिसर ने जेल के सभी पांच हजार कैदियों की एचआईवी जांच के आदेश दिये हैं. हालांकि, यह पहला मौका नहीं है. इससे पहले पिछले साल करीब 49 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गये थे. मगर उत्तर प्रदेश से ही एक और मामला सामने आया है. डासना जेल के बाद मेरठ में भी ऐसा ही मामला देखने को मिला है. 

इतना ही नहीं, मेरठ के चौधरी चरण सिंह जिला कारागार में भी 10 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गये हैं. हालांकि, उन सभी का मेरठ मेडिकल कॉलेज के ए.आर.टी सेंटर में इलाज चल रहा है.  मेरठ के सीएमओ राजकुमार ने कहा कि कैदियों के ऊपर मुकदमा चल रहा है और जेल में आने से पहले ही ये लोग एचआईवी संक्रमित थे.  बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश  के उन्नाव ज़िले के बांगरमऊ तहसील के कुछ गांवों के क़रीब 40 लोग इलाज के बाद एचआईवी संक्रमित हो गए थे. दरअसल झोलाछाप डॉक्टरों ने इनका इलाज किया था. कथित तौर पर एक ही इंजेक्शन बार-बार इस्तेमाल किया गया, जिससे इन लोगों को संक्रमण हुआ. स्वास्थ्य विभाग ने थाने में अज्ञात लोगों के ख़िलाफ़ एफ़आईआर लिखवाई है. 

उत्तर प्रदेश : उन्नाव में 40 लोग पाए गए एचआईवी संक्रमित, झोलाछाप डॉक्टर ने किया था एक ही सीरिंज का इस्तेमाल


टिप्पणियां

बताया गया था कि कुछ गांवों में साईकिल पर घूमकर एक झोलाछाप ने लोगों का इलाज किया. एक ही इंजेक्शन का कथित तौर पर बार-बार इस्तेमाल करने से करीब 40 लोग एचआईवी संक्रमित हो गए.  झोलाछाप से इलाज करवाने वाले कुछ और लोगों में एचआईवी संक्रमण के लक्षण दिखे हैं.  इसकी पुष्टि के लिए कई जांचें करवाई जा रही हैं. स्वास्थ्य विभाग ने बांगरमऊ थाने में अज्ञात के खिलाफ एफआईआर लिखवाई है. 

VIDEO: झोलाछाप डॉक्टर से इलाज कराने के बाद 21 लोग HIV संक्रमित  



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement