NDTV Khabar

लखनऊ में स्वाइन फ्लू के 5 नए मामले, जानें- क्या हैं लक्षण और बचाव

इसके अतिरिक्त डेंगू और चिकनगुनिया के भी एक-एक मामले सामने आए हैं. सहायक मुख्य चिकित्साधिकारी सुनील रावत ने मंगलवार को बताया कि स्वाइन फ्लू के 5 नए मरीज सामने आए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लखनऊ में स्वाइन फ्लू के 5 नए मामले, जानें- क्या हैं लक्षण और बचाव

फाइल फोटो

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार को स्वाइन फ्लू के 5 नए मामले सामने आने के बाद राजधानी में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,128 हो गई है. इसके अतिरिक्त डेंगू और चिकनगुनिया के भी एक-एक मामले सामने आए हैं. सहायक मुख्य चिकित्साधिकारी सुनील रावत ने मंगलवार को बताया कि स्वाइन फ्लू के 5 नए मरीज सामने आए हैं. सभी मरीजों का इलाज घर पर ही जारी है. उन्होंने बताया कि केजीएमयू के नेहरू अस्पताल के डॉ. विनोद को डेंगू होने की शिकायत मिली है. इसके अलावा राजाजीपुरम निवासी अब्दुल रज्जाक को चिकनगुनिया हुआ है. दोनों का घर पर ही इलाज चल रहा है. 

पढ़ें : मध्यप्रदेश में स्वाइन फ्लू से 28 की मौत, मंत्रीजी बोले-दवाई छोड़ लोगों को भजन करना चाहिये 

क्या हैं स्वाइन फ्लूू के लक्षण
इस बीमारी में 100 फॉरेन हाइट तक बुखार, सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ, फ्लू होना, खांसी आना, कमजोरी, नाकबंद होना,  उल्टी और दस्त आने की भी शिकायत हो सकती है.


टिप्पणियां

वीडियो : स्वाइन फ्लू पर विशेषज्ञों की राय
कैसे करें बचाव
फ्लू के शिकार लोगों को आराम करना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा से तरल पदार्थ पीना चाहिए. बिना डॉक्टर के सलाह के कोई दवा नहीं लेनी चाहिए. हाथों को कम से कम 45 सेकेंड तक साबुन से धोएं. खांसते और छींकते समय नाक और मुंह को ढक कर रखें.

इनपुट : भाषा



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement