लखनऊ मेट्रो के ट्रॉयल रन का शुभारंभ करते हुए अखिलेश बोले - अपना वादा निभाया

लखनऊ मेट्रो के ट्रॉयल रन का शुभारंभ करते हुए अखिलेश बोले - अपना वादा निभाया

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गुरुवार को लखनऊ मेट्रो के ट्रायल रन का शुभारंभ किया. इस मौके पर
उनकी पत्नी व कन्नौज की सांसद डिंपल यादव, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव के साथ कई अन्य वरिष्ठ मंत्री मौजूद रहे.

मुख्यमंत्री के हरी झंडी दिखाने के साथ ही ट्रांसपोर्ट नगर से सिंगार नगर स्टेशन के बीच ट्रायल शुरू हो गया. इस ट्रेन की चालक महिलाएं थीं. इस दौरान सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) के अधिकारियों ने जितनी तेजी से काम किया है, उसके लिए वे बधाई के पात्र हैं. अखिलेश ने कहा कि समाजवादियों ने लखनऊ मेट्रो की शुरुआत कर एक उदाहरण प्रस्तुत किया है. उन्होंने कहा कि समाजवादियों ने इतना अच्छा काम कर देश में एक उदाहरण पेश किया है. इससे जनता के बीच एक अच्छा संदेश गया है कि समाजवादियों की कथनी करनी में अंतर नहीं है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में लखनऊ के अतिरिक्त कानपुर, बनारस और इलाहाबाद में भी मेट्रो रेल की शुरुआत की जाएगी. उनके मुताबिक समाजवादियों ने जो वादा किया उसे पूरा किया. चुनावी घोषणा पत्र को चुनाव से पहले ही पूरा कर दिया है.

शुभारंभ के साथ ही करीब तीन महीने तक मेट्रो का ट्रायल चलेगा. आम लोग 26 मार्च, 2017 से ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक मेट्रो में सफर कर सकेंगे. मेट्रो का ट्रायल पहले ट्रांसपोर्ट नगर से मवैया के बीच में होगा, लेकिन पहले दिन यह सिंगार नगर तक ही चलेगी. इसके बाद दूसरे दिन से यह मवैया तक जाएगी. एक जनवरी, 2017 से चारबाग तक ट्रायल रन होगा.

गौरलतब है कि पिछले तीन दिनों में ट्रांसपोर्ट नगर से मवैया के ट्रैक पर मेट्रो का परीक्षण किया गया. अब तक मेट्रो को कुल 15 घंटे चलाया जा चुका है. यह तकनीकी परीक्षण में पूरी तरह सफल रही, जिसके बाद एलएमआरसी ने गुरुवार को मुख्यमंत्री से इसके लोकार्पण कराने की तैयारी को अंतिम रूप देना शुरू किया था.

अमौसी से चारबाग तक बने आठ मेट्रो स्टेशनों के बीच 65 छोटी बसें भी चलाई जाएंगी. हर मेट्रो स्टेशन से छह से आठ सिटी बसों को जोड़ा जाएगा. बसों का संचालन मेट्रो रेल के समय सारणी के अनुसार होगा. फीडर सिटी बसों का संचालन दुब्बगा सिटी बस डिपो से किया जाएगा.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com