NDTV Khabar

AMU का फरमान, चप्पल और शॉर्ट ड्रेस पहन हॉस्टल से न निकलें, अटेंडेंट को 'मियां' कहकर बुलाएं

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) ने सर शाह सुलेमान हॉल के पुरुष छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों को कमरे से बाहर निकलने के समय शॉर्ट ड्रेस और चप्पल नहीं पहनने के लिए कहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
AMU का फरमान, चप्पल और शॉर्ट ड्रेस पहन हॉस्टल से न निकलें, अटेंडेंट को 'मियां' कहकर बुलाएं

एएमयू ने छात्रों को कहा है कि वे उचित पोशाक में ही छात्रावास से बाहर निकलें.

नई दिल्ली : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) ने सर शाह सुलेमान हॉल के पुरुष छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों को कमरे से बाहर निकलने के समय शॉर्ट ड्रेस और चप्पल नहीं पहनने के लिए कहा है. छात्रों को महत्वपूर्ण मौकों और विश्वविद्यालय के समारोहों में काली शेरवानी पहनने के लिए कहा गया है. विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक परामर्श जारी किया है जिसमें एएमयू की ‘मूल परंपराओं’’ की सूची हैं. परामर्श में कहा गया है,‘‘उचित पोशाक में ही छात्रावास से बाहर निकलें. कुर्ता और पायजामा तथा चप्पल पहनकर हॉल परिसरों से बाहर नहीं निकले. यही नियम भोजन कक्ष, आम (कॉमन) कक्ष और पठन (रीडिंग) कक्ष के लिए भी लागू होता है.

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश : DU, AMU और जामिया में दलित आरक्षण के लिए आज धरना देगी अंबेडकर महासभा

इस परामर्श में विद्यार्थियों को छात्रावास के कमरे से बाहर निकलने की स्थिति में शॉर्ट ड्रेस, बरमूडा, कुर्ता-पायजामा और चप्पल नहीं पहनने के निर्देश दिए गए हैं. सभी महत्वपूर्ण मौकों और विश्वविद्यालय के समारोहों में काली शेरवानी या कुर्ता पायजामा पहनकर आने को कहा गया है. इसमें कहा गया है,‘‘ डाइनिंग हॉल के अटेंडेंट को ‘‘मियां’’ या ‘‘भाई’’ कहकर पुकारा जाना चाहिए’’. परामर्श में कहा गया है, ‘‘किसी के भी कमरे में प्रवेश करने से पहले दरवाजा खटखटायें और जवाब की प्रतीक्षा करें और घर से लाये गये खाद्य पदार्थ अपने साथ में रहने वाले छात्रों के साथ साझा करें’’.

यह भी पढ़ें : यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने AMU और जामिया में दलितों के लिए की आरक्षण की मांग...

VIDEO : सीएम योगी ने अल्पसंख्यक संस्थानों में दलित आरक्षण की मांग की 

टिप्पणियां


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement