NDTV Khabar

यूपी के 75 जिलों की 163 नदियों में विसर्जित की जाएंगी वाजपेयी की अस्थियां

सरकार के एक बयान के मुताबिक ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि हर जिले में लोगों को उनकी इस अंतिम यात्रा से जोड़ा जा सके.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी के 75 जिलों की 163 नदियों में विसर्जित की जाएंगी वाजपेयी की अस्थियां

राष्‍ट्रीय स्‍मृति स्‍थल पर हुआ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम संस्‍कार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां राज्‍य के 75 जिलों की सभी 163 नदियों में विसर्जित की जाएंगी. सरकार के एक बयान के मुताबिक ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि हर जिले में लोगों को उनकी इस अंतिम यात्रा से जोड़ा जा सके.

यूपी में 75 जिले हैं और कुल 47 नदियां. चूंकि एक नदी कई जिलों से होकर गुजरती है इसलिए वाजपेयी की अस्थियां गंगा में 25 बार, यमुना में 18 बार, घाघरा में 13 बार, गोमती में 10 बार, रामगंगा में 7 बार, ताप्‍ती में 6 बार, हिंडन में 6 बार और गंडक में 4 बार विसर्जित की जाएंगी.
 
इसके अलावा तमाम छोटी-छोटी नदियों में भी अस्थि विसर्जन होगा. इस तरह 75 जिलों की सभी 163 नदियों में उनकी अस्थियां विसर्जित की जाएंगी. इसके पहले इतिहास में कभी किसी की अस्थियां इतने बड़े पैमाने पर विसर्जित नहीं की गई हैं.

टिप्पणियां
अगर यूपी की एक नदी अस्थियों का एक कलश विसर्जन के लिए भेजा गया तो इस तरह अस्थियों के 163 कलश बनाने होंगे. वाजपेयी जी किसी एक प्रदेश के नहीं थे, अगर सिर्फ यूपी की सारी नदियों में उनी अस्थियों का विसर्जन हुआ और देश की बाकी नदियों में नहीं हुआ तो क्‍या यह दूसरे प्रदेशों के उनके चाहने वालों के साथ ज्‍यादती नहीं होगी?

VIDEO: राजकीय सम्मान के साथ पंचतत्व में विलीन हुए अटल बिहारी वाजपेयी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement