अयोध्या में आज से कर सकेंगे भगवान राम के दर्शन, मथुरा के मंदिरों के लिए करना होगा अभी और इंतजार

आज (सोमवार) से देश के सभी धार्मिक स्थल खुल रहे हैं, लिहाजा अयोध्या स्थित अस्थायी राम मंदिर भी खुल रहा है. भक्त अब वहां पूजा-अर्चना कर सकेंगे.

अयोध्या में आज से कर सकेंगे भगवान राम के दर्शन, मथुरा के मंदिरों के लिए करना होगा अभी और इंतजार

देश के सभी धार्मिक स्थल 8 जून से खुल रहे हैं.

खास बातें

  • धार्मिक स्थल 8 जून से खुल रहे हैं
  • राम मंदिर भी आज से खुल रहा है
  • मथुरा के ज्यादातर मंदिर नहीं खुलेंगे
अयोध्या:

कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के दौरान करीब दो महीने तक बंद रहने के बाद सोमवार यानी आज से देश में शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल, होटल और रेस्तरां फिर से खुलने जा रहे हैं. नए नियमों के तहत प्रवेश के लिए टोकन प्रणाली जैसी व्यवस्थाएं होंगी. वहीं, मंदिरों में प्रसाद आदि का वितरण नहीं होगा. लॉकडाउन के चलते अयोध्या (Ayodhya) स्थित राम जन्मभूमि स्थित मंदिर (अस्थायी) दो महीने से ज्यादा वक्त से बंद था. आज (सोमवार) से देश के सभी धार्मिक स्थल खुल रहे हैं, लिहाजा राम मंदिर भी खुल रहा है. भक्त अब वहां पूजा-अर्चना कर सकेंगे. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य मानकों का सख्ती से पालन किया जाएगा.

इसी साल मार्च में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने भगवान राम की मूर्ति को नई जगह स्थानांतरित करने के लिए एक समारोह की अध्यक्षता की थी. पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 24 मार्च को तीन हफ्ते के लॉकडाउन की घोषणा से कुछ घंटों पहले सीएम योगी अयोध्या गए थे. सुप्रीम कोर्ट द्वारा रामजन्मभूमि पर मंदिर बनाए जाने के फैसले के बाद अप्रैल में राम मंदिर निर्माण शुरू होना था लेकिन लॉकडाउन के चलते इसे टालना पड़ा.

अयोध्या स्थित हनुमान गढ़ी मंदिर भी आज से खुल रहा है. अयोध्या आने वाले श्रद्धालु इस मंदिर में जरूर आते हैं. वहीं, मथुरा स्थित कई प्रसिद्ध मंदिरों को महामारी के चलते बंद रखने का फैसला किया गया है. बांके बिहारी मंदिर प्रशासन की ओर से एक बयान जारी करते हुए कहा गया है कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने की दिशा में हमने मंदिर को 30 जून तक बंद रखने का निर्णय लिया है. मंदिर व ट्रस्ट के कर्मचारी ही मंदिर परिसर में प्रवेश कर सकेंगे.

गौरतलब है कि भारत लॉकडाउन से बाहर निकलने की तैयारी कर रहा है और एसओपी के साथ सभी गैर-कंटेनमेंट क्षेत्रों में प्रतिबंधित गतिविधियां बहाल करने के लिए तीन चरणों की योजना के तहत पहला दौर 'अनलॉक 1' के रूप में तब शुरू होने जा रहा है, जब देश में रविवार को लगातार पांचवें दिन भी कोविड-19 के मामलों में 9,000 से अधिक की वृद्धि हुई और पहली बार मामलों की संख्या एक दिन में लगभग 10,000 पहुंच गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: लॉकडाउन पर सियासत नहीं होनी चाहिए : नितिन गडकरी