NDTV Khabar

यूपी में जल्द शुरू होगी बाइक टैक्सी, जानिए क्या होगा किराया

विभाग ने इस नई ट्रांस्पोर्ट सेवा के लिये टैक्स और किराया भी तय कर दिया है. 

29 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी में जल्द शुरू होगी बाइक टैक्सी, जानिए क्या होगा किराया

गुरुग्राम में जारी बाइक टैक्सी सेवा.

लखनऊ: अब वह दिन दूर नहीं जब पूरे यूपी में आप बाइक टैक्सी में फर्राटा भर सकेंगे. शहर में बढ़ती भीड़ और उससे होने वाली ट्रैफिक जाम की दिक्कत से बचाव के लिये यूपी परिवहन विभाग ने बाइक टैक्सी को परमिट देने का फैसला किया है. विभाग ने इस नई ट्रांस्पोर्ट सेवा के लिये टैक्स और किराया भी तय कर दिया है. 

गौरतलब है कि इससे पहले गुरुग्राम में बाइक टैक्सी सेवा शुरू की जा चुकी है. जो काफी सफल मानी गई है. बीते लंबे समय से बाइक टैक्सी शुरू करने के लिये माथापच्ची जारी थी. पर, परमिट फीस, सालाना टैक्स और किराया तय करने में अधिकारियों में एक राय नहीं बन पा रही थी. आखिरकार इन तीनों ही मामलों पर सहमति बन गई और बीती 23 अक्टूबर को राज्य परिवहन प्राधिकरण के सचिव की ओर से प्रदेश के सभी आरटीओ को सर्कुलर जारी कर बाइक टैक्सी को मोटर कैब की श्रेणी में शामिल करते हुए उसका टैक्स निर्धारण करने की जानकारी दी गई. 

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : UP: लड़की को सड़क पर फेंककर जा रहा था टैक्सी ड्राइवर रेपिस्ट, बाइक सवार ने पकड़ा

सर्कुलर के मुताबिक, टैक्सी संचालक को परमिट फीस के रूप में पांच साल के लिये 750 रुपये जमा करना होगा. इसके अलावा टैक्स के रूप में सालाना 600 रुपये सालाना जमा करने होंगे.
VIDEO: आखिर बाइक से ट्रैफिक में आराम कैसे?

सर्कुलर के मुताबिक, बाइक टैक्सी में सफर करने वाले पैसेंजर्स से सामान्य टैक्सी की ही तरह किराया वसूल किया जाएगा. पैसेंजर को पहले किलोमीटर के लिये 8.70 रुपये वसूल किये जाएंगे. वहीं, इसके बाद हर 500 मीटर के लिये 4.10 रुपये संचालक वसूल सकेंगे. ट्रांसपोर्ट कमिश्नर पी. गुरुप्रसाद ने बताया कि बाइक टैक्सी को मोटर टैक्सी की श्रेणी में मानते हुए परमिट जारी करने के निर्देश दिये गए हैं. उन्होंने बताया कि पैसेंजर्स की सहूलियत के लिये बाइक टैक्सी संचालक को कुछ नियमों का भी पालन करना होगा. बाइक चालक व पैसेंजर दोनों को हेलमेट धारण करना होगा. बाइक टैक्सी में कंप्लेंट बुक रखना होगा. चालक का फोटो, नाम, पता व मोबाइल नंबर बाइक पर लिखा होना जरुरी होगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
29 Shares
(यह भी पढ़ें)... ओ जाने वाले हो सके तो भारत लौट के आना...

Advertisement