NDTV Khabar

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले बिल गेट्स, यूपी में निवेश पर चर्चा

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के चेयरमैन बिल गेट्स ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शुक्रवार को लखनऊ में मुलाकात की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले बिल गेट्स, यूपी में निवेश पर चर्चा

बिल गेट्स (फाइल फोटो)

लखनऊ: माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के चेयरमैन बिल गेट्स ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शुक्रवार को लखनऊ में मुलाकात की. यह मुलाकात मुख्यमंत्री के कार्यालय में हुई. इस दौरान उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर बातचीत हुई. राज्य सरकार और मिलिंडा एंड बिल गेट्स फाउंडेशन के बीच वर्ष 2012 में सहयोग को लेकर एक समझौता हुआ था. इस समझौते की अवधि इसी साल समाप्त हो रही है.

यह भी पढ़ें: बिल गेट्स ने कहा, अगर भारत अगले 20 तक कर लेगा ऐसा काम तो दुनिया के लिए होगा चमत्कार

योगी से करीब 45 मिनट चली उनकी मुलाकात में गेट्स ने मुख्यमंत्री से राज्य में निवेश की इच्छा जताई और साथ ही कहा कि वह जनहित के अन्य कार्यो में भी हाथ बंटाना चाहते हैं. विशेष रूप से उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता अभियान, कुपोषण और महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में काम करने की इच्छा जताई. प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश अवस्थी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री ने बिल गेट्स को बताया कि इस बार सूबे में 92 लाख बच्चों को इन्सेफेलाइटिस का टीका लगाया गया है.

यह भी पढ़ें: सत्य नाडेला ने माइक्रोसाफ्ट की बाजार भागीदारी में 250 अरब डॉलर की वृद्धि की : बिल गेट्स

उन्होंने बताया कि सरकार ने बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ 5 साल के एमओयू पर हस्ताक्षर किया था, लेकिन इस समय वर्तमान सरकार अपनी शर्तो पर कुछ और काम की भी उनसे अपेक्षा रखती है, जिसपर बातचीत हुई है. अवस्थी ने कहा कि बिल गेट्स ने कहा कि इंडियन मेडिकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर वह मच्छर जनित बीमारियों की मनिटरिंग कर रहे हैं. गेट्स ने भरोसा दिलाया कि गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कलेज स्थित रीजनल वेक्टर डिजीज सेंटर को मजबूत करने में वह सहयोग करेंगे.

यह भी पढ़ें: समाजसेवा की खातिर दान कर दिए 29 हजार करोड़, फिर भी हैं दुनिया के सबसे अमीर शख्स

गौरतलब है कि गेट्स की संस्था बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन उत्तर प्रदेश में पहले से ही काम कर रहा है. गेट्स के आने के एक सप्ताह पहले उनकी संस्था के प्रतिनिधि प्रशांत शुक्ला ने मुख्य सचिव राजीव कुमार से मुलाकात कर एक-एक बिन्दु पर चर्चा की थी. फाउंडेशन की मंशा रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराना है.

टिप्पणियां
VIDEO: लखनऊ पहुंचे गेट्स हुए गर्मी से परेशान 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement