NDTV Khabar

‘ब्लू व्हेल गेम’ सीधे बच्चों को अपना निशाना बना रहा है : उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि इन्टरनेट के माध्यम से कम्प्यूटर आधारित ‘ब्लू व्हेल गेम’ सीधे बच्चों को अपना निशाना बना रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
‘ब्लू व्हेल गेम’ सीधे बच्चों को अपना निशाना बना रहा है : उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

(फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कम्प्यूटर आधारित ‘ब्लू व्हेल गेम’ सीधे बच्चों को अपना निशाना बना रहा है.
  2. उपमुख्यमंत्री ने इसके बचाव एवं सुरक्षा के लिए अभिभावकों को सलाह दी.
  3. बच्चे की इंटरनेट सर्च हिस्ट्री पर नजर रखें.
लखनऊ:

जानलेवा गेम ‘ब्लू व्हेल गेम’ से अपने बच्चे को निशाना बन्ने से बचाने के लिए उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने अभिभावकों को बच्चों की इंटरनेट एक्टिविटी पर नजर रखने के लिए चेताया. दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि इन्टरनेट के माध्यम से कम्प्यूटर आधारित ‘ब्लू व्हेल गेम’ सीधे बच्चों को अपना निशाना बना रहा है. उन्हें 50 विभिन्न चुनौतियाँ पूरी करके स्वयं को हानि पहुंचाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है, जिसकी अन्तिम चुनौती आत्महत्या है. इण्टरनेट पर उपलब्ध आंकड़ों से संज्ञान में आया है कि यह गेम विश्व में 100 से अधिक बच्चों की मृत्यु का कारण बन चुका है.

शर्मा ने शुक्रवार को यहां आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि किशोर अवस्था के बालक/बालिकाएं जब यह खेल स्वीकार करते हैं, तो नियंत्रक (एडमिनिस्ट्रेटर) उनसे कुछ व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त कर लेता है. हर चुनौती पिछली चुनौतियों से अधिक खतरनाक होती जाती है.


यह भी पढ़ें : कम नहीं हुआ है ब्‍लू व्‍हेल गेम को लेकर बच्चों में क्रेज... देखें बच्चों के चौंकाने वाले जवाब वीडियो में

यदि बच्चा चुनौती को छोड़ना या गेम समाप्त करना चाहता है तो नियंत्रक (एडमिनिस्ट्रेटर) व्यक्तिगत जानकारी प्रकट कर देने या परिवार को हानि पहुंचाने की धमकी देता है. जब 50 वां दिन आता है तो क्यूरेटर, गेम खेलने वाले को आत्महत्या करने तक का निर्देश देता है.

VIDEO : ब्लू व्हेल गेम पर केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस, 3 हफ्ते में जवाब मांगा​

टिप्पणियां

उपमुख्यमंत्री ने इसके बचाव एवं सुरक्षा के लिए अभिभावकों को सलाह दी है कि वे बच्चे के क्रियाकलापों पर ध्यान दें और बच्चे की इंटरनेट सर्च हिस्ट्री पर नजर रखें.
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Ind Vs Aus: स्टीव स्मिथ ने एमएस धोनी की तरह हेलीकॉप्टर शॉट खेलकर मारा छक्का, देखते रह गए कोहली, देखें Video

Advertisement