NDTV Khabar

बुंदेलखंड को प्यासा नहीं रखा जाएगा : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

योगी बोले, 'यह भूमि पंडित परमानंद जी, वीर आल्हा उदल, वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई, झलकारी बाई, दुर्गा बाई आदि की तपोभूमि रही है.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बुंदेलखंड को प्यासा नहीं रखा जाएगा : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. योगी ने कहा कि बुंदेलखंड वीरों की धरती है.
  2. नस्ल सुधार कार्यक्रम से उन्नत किस्म का गौवंश तैयार होगा
  3. प्रदेश में 7 गौ अभ्यारण बनाने की कार्यवाही शुरू की गई है,
हमीरपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां रविवार को कहा कि बुंदेलखंड वीरों की धरती है. यहां की जनता व धरती को प्यासा नहीं रखा जाएगा. योगी बोले, 'यह भूमि पंडित परमानंद जी, वीर आल्हा उदल, वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई, झलकारी बाई, दुर्गा बाई आदि की तपोभूमि रही है. बुंदेलखंड के समुचित विकास के लिए प्रदेश व देश की सरकारें दृढ़ संकल्पित हैं. बुंदेलखंड में जल संकट और अन्ना प्रथा की समस्या की सबसे अधिक चर्चा होती है. प्रदेश सरकार इन दोनों समस्याओं के साथ, बुंदेलखंड की सभी समस्याओं के निस्तारण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.' मुख्यमंत्री ने यहां कुछेछा स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रांगण में आयोजित विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए आश्वासनों की झड़ी लगा दी.

योगी ने कहा कि बुंदेलखंड की जनता व धरती को प्यासा नहीं रखा जाएगा. केन-बेतवा नदियों को जोड़कर, खेत तालाब योजना, लिफ्ट कैनाल, पुराने तालाबों, कुओं के जीर्णोद्धार आदि के माध्यम से समाधान निकाला जाएगा. अन्ना प्रथा के समाधान के लिए गौ अभ्यारण एवं गौवंश की नस्ल सुधार कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जाएगा. नस्ल सुधार कार्यक्रम से उन्नत किस्म का गौवंश तैयार होगा, जो अधिक दूध देगा. मुख्यमंत्री ने कहा, 'गौवंश की नस्ल सुधर जाएगी तो गाय अधिक दूध देगी और लोग गाय को सड़कों पर नहीं छोड़ेंगे.

 यह भी पढ़ें :  उत्तर प्रदेश: कर्ज से परेशान किसान ने आग लगाकर जान दी  

प्रदेश में 7 गौ अभ्यारण बनाने की कार्यवाही शुरू की गई है, इससे गौरक्षण व गौ संवर्धन संभव होगा.' योगी ने कहा कि फसल ऋण मोचन योजना के तहत 86 लाख लघु एवं सीमांत किसानों का ऋण माफ किया गया है. हमीरपुर में 56 हजार 392 लघु एवं सीमांत किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है.

VIDEO : ताजमहल को भारतीयों के खून पसीने से बनाया है : सीएम योगी​


ऐसी व्यवस्था की गई है कि आने वाले दिनों में राशनकार्ड धारक किसी भी राशन की दुकान से राशन ले सकता है. गरीबों के खाद्यान्न की चोरी किसी भी दशा में नहीं होने दी जाएगी. उन्होंने कहा कि गरीबों के हक पर डकैती डालने की छूट किसी को नहीं दी जाएगी. कोई भी गरीब बिजली से वंचित नहीं रहेगा. बुंदेलखंड को एक्सप्रेस-वे के माध्यम से आगरा, झांसी, चित्रकूट आदि से जोड़ा जाएगा. एक्सप्रेस-वे के आस-पास औद्योगिक गलियारा बनाकर बुंदेलखंड वासियों के लिए रोजगार की व्यवस्था उन्हीं के क्षेत्र में की जाएगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement