COVID-19: नोएडा, गाज़ियाबाद समेत UP के 15 जिलों के सर्वाधिक प्रभावित हिस्से किए गए सील

इनमें नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, लखनऊ, आगरा, शामली और सहारनपुर जिले भी शामिल हैं. इनमें वो 15 जिले शामिल हैं, जो कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं.

COVID-19: नोएडा, गाज़ियाबाद समेत UP के 15 जिलों के सर्वाधिक प्रभावित हिस्से किए गए सील

प्रतीकात्मक तस्वीर.

लखनऊ:

कोरोनोवायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच यूपी सरकार ने 15 जिलों के सर्वाधिक प्रभावित हिस्सों को सील कर दिया है. राज्य के मुख्य सचिव ने इसकी पुष्टि की है. इनमें नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ, लखनऊ, आगरा, शामली और सहारनपुर जिले शामिल हैं. इनमें वो 15 जिले शामिल हैं, जो कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. इन जिलों केवल उन जगहों को सील किया जाएगा, जहां कोरोना के मरीज मिले हैं. इन जिलों में केवल पुलिस, स्वास्थ्य और बहुत ही ज़रूरी सेवाएं काम करेंगी. जिन जिलों के हॉटस्पॉट को सील किया गया है, उनमें लखनऊ, आगरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, कानपुर, वाराणसी, शामली, मेरठ, बरेली, बुलंदशहर, फिरोजाबाद, महाराजगंज, सीतापुर, सहारनपुर और बस्ती शामिल हैं. इन जिलों के सर्वाधिक प्रभावित इलाके 15 अप्रैल तक सील रहेंगे.

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में संक्रमितों की संख्या 343 है, इनमें 187 निजामुद्दीन मरकज से जुड़े मामले हैं. वहीं, 26 लोगों को इलाज से बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि जिन इलाकों को हॉटस्पॉट चुना गया है वहां बैंक, एटीएम भी बंद रहेंगे. उन्होंने बताया कि वहां मीडियाकर्मियों को जाने की भी इजाजत नहीं होगी और कर्फ्यू जैसे हालात होंगे. इसके साथ-साथ जिन 15 जिलों को सील किया गया है वहां किसी को भी बाहर निकलने के लिए चेहरे को पूरी तरह ढकना होगा, चाहे वह मास्क या गमछा किसी भी तरह से ढकें. इसके अलावा यह भी बताया गया कि इन  हॉटस्पॉट्स में लोगों को एक इलाके से दूसरे इलाके में जाने की अनुमति नहीं होगी.

बता दें, कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच पूरे देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा हुआ है. बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 5,194 हो गई और इस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 149 पर पहुंच गया. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 के ऐेसे मामले जिनमें इलाज चल रहा है उनकी संख्या 4,643 है, 401 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है. एक मामले में मरीज दूसरे देश में चला गया. कुल मामलों में से 70 विदेशी नागरिक हैं.

सुबह नौ बजे तक आए मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार से 25 लोगों की मौत हुई. इनमें से 16 लोगों की मौत महाराष्ट्र में तथा दिल्ली, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और तमिलनाडु में दो-दो व्यक्ति की मौत और आंध्र प्रदेश में एक व्यक्ति की मौत हुई. कोरोना वायरस से सर्वाधिक 64 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई. गुजरात और मध्य प्रदेश में 13-13 लोगों की मौत और दिल्ली में नौ लोगों की मौत हुई. तेलंगाना, पंजाब और तमिलनाडु में सात-सात लोगों की मौत हुई. पश्चिम बंगाल में पांच लोगों की, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में चार-चार लोगों की मौत, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है. जम्मू-कश्मीर और केरल में दो-दो लोगों की मौत हुई. बिहार, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. कोविड-19 के सर्वाधिक 1018 मामले महाराष्ट्र से, तमिलनाडु में 690 मामले और दिल्ली में 576 मामले हैं. 


किस जिले में कितने हॉटस्पॉट

आगरा- 22
गाजियाबाद- 14
गौतमबुद्ध नगर- 12
कानपुर- 12
लखनऊ- 8 बड़े और 4 छोटे 
मेरठ- 7
वाराणसी- 4
शामली- 3
बुलंदशहर- 3
बस्ती- 3
फिरोजाबाद- 3
सहारनपुर- 4
महाराजगंज- 4
बरेली- 1
सीतापुर- 1

वीडियो: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम ने विपक्षी नेताओं से की बातचीत

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com