जल्द होगी किसानों के कर्ज की माफी, यूपी सरकार इस दिशा में कर रही है काम : कृषि मंत्री

जल्द होगी किसानों के कर्ज की माफी, यूपी सरकार इस दिशा में कर रही है काम : कृषि मंत्री

यूपी के कृषि मंत्री ने किसानों के कर्ज माफी वादे को जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया है (फाइल फोटो)

देवरिया:

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि राज्य के किसानों की कर्जमाफी का केन्द्र सरकार से कोई लेना-देना नहीं है और राज्य सरकार अपनी इस घोषणा पर अमल करने करने के लिए संकल्पबद्ध है. जल्द ही इस मामले पर फैसला लिया जाएगा. सरकार इस पर अध्ययन कर रही है.

सूर्य प्रताप शाही ने एक कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि प्रदेश के किसानों के कर्जमाफी का मामला केन्द्र सरकार की घोषणा पत्र का हिस्सा नहीं है, बल्कि यह प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी के संकल्प पत्र का एक भाग है. इस वादे को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह से कृत संकल्प है और इस दिशा में हर सम्भव प्रयास कर रही है.

उन्होंने बताया कि प्रदेश में किसानों को बीज एवं कृषि सम्बन्धी अन्य उपकरण में सरकारी छूट की करीब 50 करोड़ की धनराशि का भुगतान 29 मार्च तक कर दिया जाएगा तथा किसानों को रासायनिक खाद के लिए किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी.

कृषि मंत्री ने कहा कि अगर किसी जिले में खाद के बार में कोई कठिनाई होगी तो उस जिले के सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों का पंजीकरण जल्द शुरू होने जा रहा है, जो पहले पंजीकरण कराएगा उसे पहले यह सुविधा प्राप्त होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिजली के बारे में उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों को जून माह के बाद से 16 से 18 घंटे बिजली मिलने लगेगी. रामनवमी के अवसर पर किसानों को 24 घण्टे बिजली दी जाएगी. कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार तेजी से अपने वादों पर काम कर ही है और जल्द ही इसके नतीजे भी दिखाई देने लग जाएंगे.