यूपी में दो करोड़ 18 लाख से अधिक लाभार्थियों को उपलब्ध कराया गया खाद्यान्न

उत्तर प्रदेश में बुधवार से शुरू हुए खाद्यान्न वितरण अभियान के तहत पहले दिन 2 करोड़ 18 लाख से अधिक लाभार्थियों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया.

यूपी में दो करोड़ 18 लाख से अधिक लाभार्थियों को उपलब्ध कराया गया खाद्यान्न

यूपी में 2 करोड़ 18 लाख से अधिक लाभार्थियों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में बुधवार से शुरू हुए खाद्यान्न वितरण अभियान के तहत पहले दिन 2 करोड़ 18 लाख से अधिक लाभार्थियों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के क्रम में राज्य के जरूरतमन्दों को खाद्यान्न वितरण का अभियान बुधवार को प्रारम्भ हुआ. पहले दिन शाम छह बजे तक लगभग 2 करोड़ 18 लाख लाभार्थियों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया. उन्होंने बताया कि कुल वितरित खाद्यान्न में से 65.23 प्रतिशत लाभार्थियों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया. निःशुल्क खाद्यान्न वितरण से लगभग 1.17 करोड़ गरीब और मजदूर लाभान्वित हुए. खाद्यान्न वितरण रात तक जारी रहा.

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के परिप्रेक्ष्य में बन्द व्यावसायिक व आर्थिक गतिविधियों से प्रभावित गरीबों को राहत पहुंचाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं. खाद्यान्न वितरण का यह कार्यक्रम इसी सन्दर्भ में संचालित किया जा रहा है.
प्रवक्ता ने बताया कि 43,63,678 राशन कार्ड के माध्यम से 1,21,025 मीट्रिक टन से अधिक खाद्यान्न का वितरण किया गया. इसके अन्तर्गत 24,72,692 राशन कार्ड के माध्यम से 78,947 मीट्रिक टन से अधिक खाद्यान्न का निःशुल्क वितरण किया गया.

उन्होंने बताया कि खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा एक अप्रैल, 2020 से खाद्यान्न का वितरण प्रारम्भ किया गया है. इसके अन्तर्गत अन्त्योदय कार्डधारकों, मनरेगा श्रमिकों, श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों तथा नगर विकास विभाग के अन्तर्गत दिहाड़ी मजदूरों को निःशुल्क राशन वितरित हो रहा है.

अप्रैल माह के द्वितीय चरण में 15 अप्रैल, 2020 से समस्त कार्डधारकों को पांच किलोग्राम प्रति यूनिट की दर से निःशुल्क राशन (चावल) दिया जाएगा. प्रवक्ता ने कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनजर वितरण के समय सामाजिक दूरी का पालन अनिवार्य किया गया है. प्रत्येक उचित दर दुकान पर सैनिटाइजर/साबुन एवं पानी की व्यवस्था की गई है.

Covid-19: निजामुद्दीन मरकज में UP के 157 लोगों के शामिल होने से मचा हड़कंप



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com