NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश में धान खरीद में चार गुना वृद्धि, 1,68,112 किसान हुए लाभान्वित

किसानों से धान की खरीद करने का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1,550 रुपए प्रति क्विन्टल का है और सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि किसानों को समर्थन मूल्य से नीचे अपने उत्पाद को बेचने के लिए बाध्य नहीं किया जा सके.

10 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर प्रदेश में धान खरीद में चार गुना वृद्धि, 1,68,112 किसान हुए लाभान्वित

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  1. सरकार ने 2,250 करोड़ रुपए में 14.49 लाख टन धान की खरीद की है.
  2. एफसीआई ने धान खरीद के लिए 132 केन्द्रों को खोला.
  3. इस प्रकार 1,68,112 किसानों को लाभान्वित किया है.
लखनऊ: धान खरीद में चार गुना की वृद्धि दर्ज करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को सूचित किया है कि उसने 2,250 करोड़ रुपए में 14.49 लाख टन धान की खरीद की है और इस प्रकार 1,68,112 किसानों को लाभान्वित किया है. प्रदेश में धान की खरीद और भंडारण के बारे में एफसीआई के शीर्ष अधिकारियों और भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक योगेन्द्र त्रिपाठी के साथ यहां हुई एक बैठक में मुख्य सचिव राजीव कुमार के द्वारा इसे संज्ञान में लाया गया.

त्रिपाठी ने मुख्य सचिव को सूचित किया कि एफसीआई ने धान की खरीद करने के लिए 132 केन्द्रों को खोला है. एफसीआई के प्रबंध निदेशक दिव्य प्रकाश शुक्ला ने कहा कि सरकार निजी कंपनियों द्वारा की जा रही धान खरीद की निगरानी कर रही है.

यह भी पढ़ें : पंजाब में FCI का 700 करोड़ रुपये मूल्य का गेहूं खराब हुआ: कैग

किसानों से धान की खरीद करने का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1,550 रुपए प्रति क्विन्टल का है और सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि किसानों को समर्थन मूल्य से नीचे अपने उत्पाद को बेचने के लिए बाध्य नहीं किया जा सके. एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की प्रधान सचिव निवेदिता शुक्ला वर्मा और खाद्य विभाग के आयुक्त आलोक कुमार बैठक में उपस्थित थे.
 
VIDEO : धान की खरीद में FCI का घोटाला​

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement