Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

इन गर्मियों में लीजिये 'योगी आम' का मजा, मलिहाबाद के हाजी कलीमुल्ला ने विकसित की नई किस्म

आम खाने के शौकीनों के लिए एक अच्छी खबर है. इस गर्मी में आप 'योगी आम' का स्वाद ले सकेंगे. मलिहाबाद के आम उत्पादक हाजी कलीमुल्ला ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर आम की एक प्रजाति का नाम 'योगी' आम रखा है. दशहरी आमों के लिए मशहूर मलिहाबाद के 74 वर्षीय कलीमुल्ला इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर भी आम की एक प्रजाति का नाम रख चुके है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इन गर्मियों में लीजिये 'योगी आम' का मजा, मलिहाबाद के हाजी कलीमुल्ला ने विकसित की नई किस्म

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर आम की एक प्रजाति का नाम 'योगी' आम रखा है.

खास बातें

  1. दशहरी आमों के लिए मशहूर मलिहाबाद के कलीमुल्ला का कमाल
  2. कलीमुल्ला इससे पहले 'नमो आम' विकसित कर चुके हैं
  3. केंद्र सरकार कलीमुल्ला को 'पदमश्री' खिताब से नवाज चुकी है
लखनऊ:

आम खाने के शौकीनों के लिए एक अच्छी खबर है. इस गर्मी में आप 'योगी आम' का स्वाद ले सकेंगे. मलिहाबाद के आम उत्पादक हाजी कलीमुल्ला ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर आम की एक प्रजाति का नाम 'योगी' आम रखा है. दशहरी आमों के लिए मशहूर मलिहाबाद के 74 वर्षीय कलीमुल्ला इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर भी आम की एक प्रजाति का नाम रख चुके है. उन्होंने बताया कि 'योगी आम' देखने में बहुत ही खूबसूरत और छोटा है और पूरी तरह से प्राकृतिक तरीके से उगाया गया है. हालांकि, अभी इसके स्वाद के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि यह अभी पका नहीं है, लेकिन हमें उम्मीद है कि यह आम खाने में बहुत ही रसीला और जायकेदार होगा.

टिप्पणियां

आम उत्पादक कलीमुल्ला इससे पहले 'नमो आम' के अलावा बालीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्य राय और क्रिकेट के बादशाह कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम पर आम की प्रजातियों का नाम रख चुके है. 1957 से आम का उत्पादन कर रहे कलीमउल्लाह का बाग मलिहाबाद में पांच एकड़ में फैला है, जहां वह आम की नयी नयी प्रजातियां विकसित करते हैं.


कलीमउल्ला द्वारा आम की नई नई प्रजातियां विकसित करने के कारण उन्हें केंद्र सरकार 'पदमश्री' खिताब से नवाज चुकी है. यहीं नही उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हें 'उदयान पंडित' का खिताब दिया है. कलीमउल्ला एक आम के पेड़ से तीन सौ अलग अलग आम की किस्में पैदा करने के लिये मशहूर हैं. उनके आम की कुछ खास किस्मों के नाम हैं :  हुस्न आरा, शरबती, पुखराज, वलहजह पसंद, खासु ल खास, मक्खन, श्याम सुन्दर, प्रिंस, और हिमसागर. आम के प्रति उनकी इस दीवानगी के कारण लोग उन्हें 'मैंगो मैन' के नाम से पुकारते है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... अनुपम खेर ने दिल्ली हिंसा को लेकर चेतन भगत के Tweet का दिया जवाब, बोले- हिंदू-मुस्लिम दोनों ने...

Advertisement