NDTV Khabar

यूपी में गर्मी का कहर जारी, टूटा 10 साल का रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर जारी है और गर्मी ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिन चढ़ने के साथ ही आसमान से बरस रही आग लोगों को झुलसा रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी में गर्मी का कहर जारी, टूटा 10 साल का रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश में गर्मी ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर जारी है और गर्मी ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिन चढ़ने के साथ ही आसमान से बरस रही आग लोगों को झुलसा रही है. मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को राजधानी लखनऊ में तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक यानी 44. 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. बीते 10 सालों में मई इतना गर्म कभी नहीं रहा.

यह भी पढ़ें : गर्मियों में लू: लक्षण, कारण और बचाव के घरेलू उपाय...

लखनऊ ही नहीं राज्य के ज्यादातर शहरों में तापमान सामान्य से काफी अधिक रिकॉर्ड हुआ. इलाहाबाद 46.6 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म शहर रहा. झांसी, आगरा, उरई में भी पारा 46 डिग्री सेल्सियस पार गया. सुलतानपुर में तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि राज्य के अधिकतर शहर लू की चपेट में हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आंधी के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम आम तौर पर शुष्क रहेगा.

टिप्पणियां
VIDEO : उफ उफ गर्मी...! गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, 50 के पार पहुंचा पारा


इस बीच राहत आयुक्त संजय कुमार ने गर्मी और लू से बचाव के साथ ही जरूरत पर राहत कार्य पहुंचाने का निर्देश मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को दिया है. कुमार ने कहा कि गर्मी से बचाव के उपायों की जानकारी प्रचार के माध्यम से दी जाए. मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों को दिए निर्देश में उन्होंने कहा है कि जन सामान्य लू से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी, तरल पदार्थ जैसे छाछ, नींबू पानी, पना आदि का उपयोग करें. यात्रा करते समय पानी साथ रखें, निर्जलीकरण से बचने के लिए ओआरएस का प्रयोग करें, संतुलित हल्का व नियमित भोजन करें, अधिक प्रोटीन वाले तथा बासी खाना खाने से बचें. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement