NDTV Khabar

क्या यूपी विधानसभा चुनाव में धांधली हुई? : बीएसपी समर्थक का वीडियो हो रहा वायरल

2.8K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या यूपी विधानसभा चुनाव में धांधली हुई? : बीएसपी समर्थक का वीडियो हो रहा वायरल

बीएसपी समर्थक

नई दिल्ली: हाल ही में पांच राज्यों में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में परिणाम आ गए और दो राज्यों में जहां बीजेपी को बंपर जीत मिली वहीं पंजाब में कांग्रेस ने शानदार जीत के साथ सत्ता में वापसी की है. गोवा और मणिपुर में स्पष्ट बहुमत जनता ने किसी को नहीं दिया. परिणामों के तुरंत बाद बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख ने एक संवाददाता सम्मेलन कर ईवीएम पर सवाल उठाए और दिल्ली में उसकी गूंज भी सुनाई दी. दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने भी सवाल उठाए और दिल्ली सरकार से मांग की कि वह एमसीडी चुनावों को ईवीएम के स्थान पर बैलेट के जरिए वोटिंग करवाएं. यह अलग बात है कि चुनाव आयोग ने ईवीएम पर उठे सवालों को खारिज कर दिया और घोषणा की कि दिल्ली एमसीडी चुनावों को ईवीएम के जरिए ही कराया जाएगा.

इन सब खबरों के बीच ईवीएम के दुरुपयोग की खबरें भी सामने आईं. अब एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक महिला ऐसे ही आरोप लगा रही है.

वीडियो में महिला साफ कह रही है कि वह बीएसपी समर्थक है. महिला का आरोप है कि चुनाव में वोट डलवाने के लिए जो इलेक्शन कर्मचारी वोटिंग कक्ष में बैठे थे वे गड़बड़ी कर हैं. महिला ने साफ तौर पर कहा कि मतदान अधिकारी गड़बड़ी कर रहे हैं न कि ईवीएम में कोई घोटाला है. या ईवीएम में कोई खराबी है.



यह वीडियो India Against BJP नाम के यू ट्यूब पेज के जरिए यूट्यूब पर डाला गया है. वीडियो को अबतक कई लाख बार देखा जा चुका है. वीडियो का नाम ‘यूपी में ईवीएम गड़बड़ी का सबूत’ रखा गया है. यह अलग बात है कि महिला खुद इसे अधिकारी की गलती बता रही है.

वीडियो में महिला कह रही हैं, ‘इलेक्शन अधिकारी और ईवीएम पर जो बंदा बैठा हुआ है वह अपने हाथ से बटन दबा रहा है, महिलाएं जाती हैं तो वह कहता है कि मशीन काम ही नहीं कर रही, लेकिन वह उसको ऑन ही नहीं करता है, जबरदस्ती वोटिंग हो रही है, ये लोग कमल को वोट डलवा रहे हैं, ये सारी राजनीति यहां पर जाटों ने की हुई है, 100 मीटर की दूरी पर कोई खड़ा नहीं होना चाहिए, लेकिन ये लोग वहां चाय-पानी सबकुछ करवा रहे हैं, पुलिसवाले भी मिले हुए हैं.’

वीडियो में महिला ने बताया कि वह किसको वोट डालना चाहती हैं. महिला का कहना था कि वह मायावती की समर्थक हैं और उनकी पार्टी के हाजी नाम के उम्मीदवार को वोट डालना चाहती थी.

टिप्पणियां
बता दें, कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दलों को 325 सीटें मिली हैं.

उल्लेखनीय है कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीम नेता मायावती ने बीजेपी पर ईवीएम के साथ गड़बड़ी करने का आरोप लगाया और फिर चुनाव करवाने के लिए कहा था. मायावती की इस बात का समाजवादी पार्टी के प्रमुख और राज्य के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने भी समर्थन किया था. लालू प्रसाद यादव ने भी मायावती का समर्थन किया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement