NDTV Khabar

प्रयागराज के कुंभ में झारखंड का पैवेलियन बना आकर्षण का केंद्र

प्रयागराज में चल रहे कुंभ में झारखंड का पैवेलियन तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रयागराज के कुंभ में झारखंड का पैवेलियन बना आकर्षण का केंद्र

मंडप को बाबा बैद्यनाथ धाम की थीम पर सजाया गया है.

नई दिल्ली :

प्रयागराज में चल रहे कुंभ में झारखंड का पैवेलियन तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है. कुंभ के सेक्टर 19 में झारखण्ड पर्यटन विभाग द्वारा स्थापित झारखंड मंडप को प्रदेश में आस्था का सबसे बड़े केंद्र बाबा बैद्यनाथ धाम की थीम पर सजाया गया है. जिसमें बाबा बैद्यनाथ धाम और प्रदेश में पर्यटन  से जुडी सभी जानकारियां प्रदर्शित की गई हैं. झारखंड पैवेलियन में प्रदेश की हस्तशिल्प, आहार, लोक संस्कृति और पर्यटन से जुडी सभी जानकारियां प्राप्त की जा सकेंगी. आपको बता दें कि झारखंड सरकार इस मेले में अपने राज्य की कला- संस्कृति के  धरोहरों को प्रमुखता से देश दुनिया के सामने प्रस्तुत करने का प्रयास कर रही है.यह पहला मौका है जब भारत के अन्य राज्यों और दुनिया भर से आये अलग अलग देश के लोगों को झारखंड की कला, संस्कृति, खान पान, रीति रिवाज, भाषा को जानने का मौका मिल रहा है.

मौनी अमावस्या के दिन व्रत रखने वालों को किस एक नियम का पालन करना चाहिए?


टिप्पणियां

झारखंड मंडप के उद्घाटन के दौरान मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि दिव्य कुम्भ भव्य कुम्भ अनेकता में एकता का प्रतिनिधित्व करता है. झारखंड प्रदेश पर्यटन के दृश्टिकोण से आस्था के साथ साथ जनजातीय संस्कृति का भी केंद्र है. वहीं, झारखंड पर्यटन के सचिव राहुल शर्मा ने कहा की झारखंड पर्यटन प्रयागराज कुम्भ में अपने प्रदेश की संस्कृति को प्रदर्शित कर रहा है. पैवेलियन में हमने झारखंड की हस्तशिल्प के स्टाल, व्यंजन, सांस्कृतिक कार्यक्रम और पर्यटन सूचना केंद्र की स्थापना की है. साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे- नृत्य, गणेश आरती, पाइका, छऊ और राधा कृष्णा की प्रस्तुत की जा रही है. 

प्रयागराज : कुंभ के मेले में अब नहीं बिछड़ेंगे राम और श्याम, नई तकनीक का इस्तेमाल


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement