NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश: आकाशीय बिजली गिरने की वजह से 32 लोगों की हुई मौत, कई घायल

मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मारे गये लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की राहत राशि तत्काल देने का निर्देश दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर प्रदेश: आकाशीय बिजली गिरने की वजह से 32 लोगों की हुई मौत, कई घायल

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. अलग-अलग इलाकों में हुई है मौत
  2. कई लोग गभीर रूप से घायल
  3. पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटना
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से 32 लोगों की मौत हो गई. जबकि घटना में कुछ लोगों के घायल होने की भी सूचना है. अभी तक मिली जानकारी के अनुसार रविवार को आकाशीय बिजली गिरने से सात-सात लोगों की मौत कानपुर और फतेहपुर में हुई है, जबकि झांसी में पांच, जलौन में चार, हमीरपुर में तीन, गाजिपुर में दो और जौनपुर, प्रतापढ़, कानपुर देहात और चित्रकूट में एक-एक की मौत हुई है. घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती करा दिया है.मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मारे गये लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की राहत राशि तत्काल देने का निर्देश दिया है.

बिहार : नवादा में आकाशीय बिजली गिरी, आठ बच्चों की मौत, आठ घायल


प्रदेश के राहत आयुक्‍त कार्यालय से प्राप्‍त रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान आकाशीय बिजली और सर्पदंश की घटनाओं में 34 लोग मारे गये हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न जनपदों में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से लोगों की मौत पर गहरा शोक व्यक्त किया है. उन्होंने इस आपदा में मारे गये लोगों की आत्मा की शान्ति की कामना करते हुए उनके परिजनों के प्रति संवेदनाएं भी व्यक्त की. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने सम्बन्धित जिलाधिकारियों को प्राकृतिक आपदाओं में मारे गये लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की राहत राशि तत्काल वितरित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने इन घटनाओं में घायल लोगों की समुचित चिकित्सा व्यवस्था किए जाने के भी निर्देश दिये हैं और यह भी कहा है कि राहत कार्यों में किसी भी प्रकार की ढिलाई बरदाश्‍त नहीं होगी. उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार पीड़ितों के साथ है और उनकी हर सम्भव मदद के लिए तत्पर है. 

बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 30 की मौत

गौरतलब है कि ऐसा ही एक मामला बिहार के नवादा से सामने आया था. नवादा जिले के काशीचक थाना के धानपुर मुशहरी में आकशीय बिजली गिरने की घटना में आठ बच्चों की मौत हो गई थी, जबकि आठ अन्य बच्चे घायल हो गए. घायलों को काशीचक के बौरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और सदर अस्पताल नवादा में दाखिल कराया गया था. इनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही थी. बिजली गिरने की एक अन्य घटना में बोझमा के 60 वर्षीय विष्णुदेव यादव की मौत हो गई.

उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान और बिजली गिरने से 19 लोगों की मौत, 48 घायल

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, धानपुर मुशहरी में बच्चे खेल रहे थे, तभी बारिश होने लगी. बचाव के लिए बच्चे पेड़ के नीचे चले गए. इसाी दौरान वज्रपात की घटना हुई. इस घटना में नीतीश मांझी, रमेश मांझी, छोटू मांझी, गणेश मांझी, छोटू मांझी, मुन्नी लाल मांझी, मोनू और प्रवेश कुमार की मौत हो गई. जबकि गणेश मांझी, कुंदन मांझी, नंदन कुमार, राकेश मांझी, मसुरिया मांझी, नंद मांझी, अंकित मांझी और कुम्हरा मांझी घायल हो गए. घायलों को काशीचक के बौरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और सदर अस्पताल नवादा में दाखिल कराया गया है. इनमें से एक गणेश मांझी की हालत गंभीर बताई जा रही है.

VIDEO: आकाशीय बिजली गिरने से लोगों की मौत. 

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement