NDTV Khabar

यूपी निकाय चुनाव : बाराबंकी में पुलिस ने वोटरों पर बरसाईं लाठिया, कुर्सियां भी तोड़ी

यूपी में शहरी निकाय चुनाव का बुधवार को आखिरी दौर है. 26 जिलों में 233 स्थानीय निकायों के लिए वोट डाले जाएंगे, जिसमें 94 लाख वोटर शामिल होंगे.

1KShare
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी निकाय चुनाव : बाराबंकी में पुलिस ने वोटरों पर बरसाईं लाठिया, कुर्सियां भी तोड़ी

बाराबंकी में पुलिस ने वोटरों पर बरसाईं लाठिया

बरेली : उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के दौरान 26 जिलों में कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच मतदान हुआ. मतदान केंद्रों के बाहर हालांकि बहुत ज्यादा भीड़ नहीं दिखाई दी. सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. बाराबंकी में पुलिस ने मतदाताओं पर लाठिया बरसाईं. ये मामला बाराबंकी के पीर बतावान वार्ड नंबर 26 में पुलिस ने मतदाताओं पर लाठिया भांजी और कई कुर्सियों को तोड़ दिया. पुलिस बल ने बूथ के पास कुर्सियां लगाकर बैठे पोलिंग एजेंट को बिना चेतावनी दिए दौड़ा दौड़ा कर पीटा. वहीं फिरोजाबाद के टूंडला क्षेत्र में एक दुल्हन बिदा होने से पूर्व वोट डालने के लिए डोली में बैठकर मतदान केंद्र पहुंची. उसके साथ में दूल्हा भी था
.
up electionमतदान केन्‍द्र पर वोटर कार्ड न होने पर SSP ने की युवक की पिटाई
 
फिरोजाबाद के एक मतदान केंद्र में एसएसपी डॉक्टर मनोज कुमार अपना आपा खो बैठे और एक युवक के पास उसका पहचान-पत्र न होने पर उसकी पिटाई कर दी. पुलिसकर्मियों ने युवक को इतना पीटा की वो बेहोश हो गया है, जिसे जिला अस्पताल भेजा गया है. 
 
vote
फतेहपुर में दुल्‍हन ने विदाई से पहले डाला वोट

फतेहपुर में वार्ड नंबर 11 में शादी के बाद विदाई से पहले दुल्हन रागिनी ने किया मत का प्रयोग. बाराबंकी में वोट डालने के बाद कांग्रेस नेता पी एल पुनिया ने कहा कि जानबूझ कर ईवीएम और मतदाता सूची में गड़बड़ी की गई है. वहींं बाराबंकी में फर्जी वोट डालते हुए दो लोगों काे गिरफ्तार किया है. ये पांच लोगों की वोटिंग लिस्ट देख रहे थे. वहीं एक व्‍यक्ति की जेब से बैलेट पेपर का नमूना मिला है. 

अखिलेश का बीजेपी पर हमला, कहा- भाजपा झूठे सपनों से जनता को बहकाने में माहिर

तीसरे चरण में सहारनपुर, बागपत, बुलन्दशहर, मुरादाबाद, सम्भल, बरेली, एटा, फिरोजाबाद, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, झांसी, महोबा, फतेहपुर, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, मऊ, चन्दौली, जौनपुर, एवं मीरजापुर शामिल हैं.

इससे पूर्व 26 जिलों में मंगलवार देर शाम तक सुरक्षाबलों के दस्ते मतदान केंद्रों पर पहुंच गए थे. मतदान सुबह 7.30 बजे शुरू हो गया और शाम पांच बजे तक चलेगा.  उप्र राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने बताया कि अंतिम चरण में मतदान केंद्रों की संख्या 3,599 हैं. इस दौरान 94,05122 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें 53 फीसदी पुरूष मतदाता और 47 फीसदी महिला मतदाताएं हैं.

नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में करीब 49 प्रतिशत मतदान हुआ था. दूसरे चरण में प्रदेश के 25 जिलों में छह नगर निगमों, 51 नगर पालिका परिषदों तथा 132 नगर पंचायतों के लिये मतदान हुआ था. 

नगर निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान 22 नवंबर को हुआ था, जबकि दूसरे चरण का मतदान 26 नवंबर को संपन्न हुआ था. अब 29 नवंबर (आज) तीसरे चरण अंतिम चरण के लिए मतदान हो रहा है. मतगणना एक दिसंबर को होगी.

VIDEO:EVM में गड़बड़ी का आरोप

निकाय चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी के सभी बड़े नेताओं ने जबरदस्त प्रचार किया, जबकि समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस के बड़े नेता इन चुनावों में प्रचार से दूर रहे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement