Thunderstorm Alert: किसी भी समय आ सकता है राजस्थान और यूपी में आंधी तूफान, अलर्ट जारी

जिन इलाकों में आंधी और तूफान आने की संभावना सबसे ज्यादा है उनमें खास तौर पर नारनौल, अलवर, भरतपुर, मथूरा और आगरा मुख्य रूप से शामिल हैं.

Thunderstorm Alert: किसी भी समय आ सकता है राजस्थान और यूपी में आंधी तूफान, अलर्ट जारी

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

मौसम विभाग ( Meteorological Department)  ने राजस्थान और यूपी के कुछ इलाकों में एक बार फिर आंधी तूफान की चेतावनी (Thunderstorm Warning)  जारी की है. मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी में कहा गया है कि कुछ इलाके में एक बार फिर धूल भरी आंधी और तेज बारिश आ सकती है. जिन इलाकों में आंधी और तूफान आने की संभावना सबसे ज्यादा है उनमें खास तौर पर नारनौल, अलवर, भरतपुर, मथूरा और आगरा मुख्य रूप से शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: देशभर में लील ली 67 लोगों की जिंदगी, अकेले यूपी में 39 की मौत

गौरतलब है कि बीते रविवार को भी उत्तर-भारत के कई राज्यों में तेज आंधी के साथ बारिश हुई थी. रविवार को आए तूफान में अलग-अलग राज्यों में कुल 60 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है.
 


जबकि 100 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल बताए गए है. मौसम विज्ञान के विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार की गर्मी में कुछ असमान्य घटित हो रहा है. इस साल अब तक मई में उत्तर भारत को तीन पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आंधी और तूफान का सामना करना पड़ा है और 150 से ज्यादा लोगों की जान चली गयी. उत्तर भारत में ग्रीष्म के दौरान धूल भरी आंधी, तूफान और बारिश सामान्य घटना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: तूफान ने मचाई तबाही.

मौसम का पूर्वानुमान व्यक्त करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पहलावट ने कहा कि लेकिन इस तरह की तीव्रता नहीं रहती. पश्चिमी विक्षोभ की तीव्रता असमान्य रूप से अधिक है.