कानपुर में दौड़ेगी मेट्रो रेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रखी आधारशिला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कानपुर में जल्द ही मेट्रो ट्रेन दौड़ना शुरू कर देगी. मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने अधिकारियों को पहले चरण का काम जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं

कानपुर में दौड़ेगी मेट्रो रेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रखी आधारशिला

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. (फाइल फोटो)

कानपुर:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कानपुर मेट्रो परियोजना के निर्माण कार्य की आधारशिला रखी. यह मेट्रो आईआईटी कानपुर से स्वरूप नगर स्थित मोतीझील तक जाएगी. आईआईटी कानपुर के मेन गेट पर भूमि पूजन के बाद योगी ने बटन दबाकर मेट्रो परियोजना का शुरुआत किया. आपको बता दें कि कानपुर मेट्रो सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना है और इसके शुरू होने से लोगों को उम्मीद है कि शहर में प्रदूषण का स्तर कम होगा. कार्यक्रम में केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी शामिल हुए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कानपुर में जल्द ही मेट्रो ट्रेन दौड़ना शुरू कर देगी. मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने अधिकारियों को पहले चरण का काम जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं. उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि पहले चरण में आईआईटी से कल्याणपुर के बीच मेट्रो ओवर ब्रिज के खंभे बनाने की तैयारी की गई है. उन्होंने बताया कि अध्ययन में यातायात की समस्या से निपटने के उपाय सुझाए गए जिसकी वजह से कानपुर का विकास बाधित हो रहा है. परियोजना का अध्ययन रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस ने जून 2015 में किया था.  केशव ने बताया कि मोतीझील तक परियोजना को आने वाले दो वर्षों में पूरा करने का लक्ष्य है.

लखनऊ, गाजियाबाद और नोएडा के बाद अब इन तीन शहरों में दौड़ेगी मेट्रो

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि उनकी सरकार राज्य के अन्य शहरों को भी मेट्रो रेल सुविधा से जोड़ने की कोशिश कर रही है और उसने कानपुर, आगरा और मेरठ में मेट्रो रेल के संचालन के लिये विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) केन्द्र सरकार के पास भेज दी है. लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा के बाद कानपुर उत्तर प्रदेश का चौथा शहर होगा जहां मेट्रो सेवा उपलब्ध होगी.
 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com