NDTV Khabar

इस माह के अंत तक गर्मी से मिलेगी राहत, इन जगहों पर दस्तक देगा मॉनसून

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है. भीषण गर्मी में बारिश की बाट जोह रहे लोगों को अभी कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस माह के अंत तक गर्मी से मिलेगी राहत, इन जगहों पर दस्तक देगा मॉनसून

उत्तर प्रदेश के लोगों को मॉनसून के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. यूपी के ज्यादातर हिस्सों में प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी
  2. चिलचिलाती धूप और लू के कारण तापमान में हुई बढ़ोतरी
  3. 26 से 28 जून के बीच मॉनसून के पहुंचने का अनुमान
नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है. भीषण गर्मी में बारिश की बाट जोह रहे लोगों को अभी कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है. आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में चिलचिलाती धूप और लू के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई है. अभी यह सिलसिला कुछ और दिनों तक जारी रह सकता है.

यह भी पढ़ें : देश के कई हिस्सों में फिर से भारी बारिश की चेतावनी, जानें इस हफ्ते कहां और कैसा रहेगा मौसम का हाल

उन्होंने बताया कि बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को इस महीने के अंत तक राहत मिल सकती है. आगामी 26 से 28 जून के बीच मॉनसून के राज्य के पूर्वी हिस्सों में दाखिल होने का अनुमान है. गुप्ता ने बताया कि इस साल प्रदेश में सामान्य वर्षा होने का अनुमान है. सामान्य बारिश का स्तर 835 मिलीमीटर होता है. इस बीच मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ पूर्वी हिस्सों में मॉनसून पूर्व छिटपुट वर्षा हुई. इस दौरान मेरठ मंडल में दिन के तापमान में खासी वृद्धि हुई. इसके अलावा गोरखपुर, वाराणसी, फैजाबाद, इलाहाबाद, कानपुर, लखनऊ, बरेली, झांसी तथा आगरा मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहा.

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश में आज आंधी-तूफान की चेतावनी, जानें देश के अन्य इलाकों में कैसा रहेगा मौसम

टिप्पणियां
पिछले 24 घंटों के दौरान इलाहाबाद राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां का अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर लोग भीषण गर्मी और लू से बेहाल रहे. झुलसाने वाली धूप की वजह से दिन में सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम रही. राज्य के पूर्वी हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है. राज्य के बाकी हिस्सों में मौसम आमतौर पर शुष्क रहने का अनुमान है. 

(इनपुट : भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement