NDTV Khabar

यूपी में भारी बारिश का कहर जारी: 24 घंटों में 50 से ज्यादा लोगों की मौत, सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

यूपी में भारी बारिश के कहर से 24 घंटों में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और बड़े पैमाने पर फसलों का नुकसान हुआ है. ज्यादातर मौतें बारिश के कारण घर गिरने से हुई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी में भारी बारिश का कहर जारी: 24 घंटों में 50 से ज्यादा लोगों की मौत, सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  1. यूपी में भारी बारिश के कहर
  2. 24 घंटों में 50 से ज्यादा लोगों की मौत
  3. 18 जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी
उत्तर प्रदेश:

यूपी में भारी बारिश के कहर से 24 घंटों में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और बड़े पैमाने पर फसलों का नुकसान हुआ है. ज्यादातर मौतें बारिश के कारण घर गिरने से हुई है. इनमें सबसे ज़्यादा मौतें अमेठी और प्रतापगढ़ में हुई है. अमेठी में 7 और प्रतापगढ़ में 6 मौतें हुईं. जबकि चंदौली, वाराणसी और आज़मगढ़ में चार-चार लोगों की मौत हुई है. पूरे प्रदेश में हज़ारों की तादाद में घर गिरे और पेड़ टूट गए हैं. चौबीस घंटे में पांच लोग बारिश में निकले सांपों के काटने से मर गए.

महाराष्ट्र में भारी बारिश से 12 लोगों की मौत, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में अगले 24 घंटों में बारिश का अनुमान

उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त जीएस प्रियदर्शी ने प्रदेश के 18 जिलों चित्रकूट, प्रयागराज, सोनभद्र, चंदौली, मिर्ज़ापुर, वाराणसी, संत कबीरनगर, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, गाजीपुर, जौनपुर, आज़मगढ़, बलिया, मऊ, देवरिया, गोरखपुर और अम्बेडकर नगर के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. राहत आयुक्त ने इन सभी जिलों के जिलाधिकारियों को भारी बारिश से होने वाले नुकसान की हालत में अलर्ट रहने को कहा है.


प्रदेश की ज़्यादातर नदियां उफान पर है. गाजीपुर और बलिया में गंगा, लखीमपुरखीरी में शारदा और बाराबंकी में घाघरा खतरे के निशान को पार कर गई है. शहरी इलाकों में बड़े पैमाने पर जलभराव है और सड़कें टूट गई हैं, जिससे यातायात पर बुरा असर पड़ा है. लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में नर्सरी से लेकर इंटर कालेज बंद कर दिए गए हैं. 

योगी आदित्‍यनाथ का बड़ा ऐलान, सरकारी मेडिकल कॉलेजों से पढ़ाई करने वाले डॉक्टरों को गांव में करना होगा दो साल काम

टिप्पणियां

पूरे प्रदेश में लाखों हेक्टेयर फ़सल ख़राब होने का अंदेशा है. खासकर के दलहन की फ़सलों को ज़्यादा नुक़सान हुआ है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने बारिश के क़हर से मरने वालों के परिवार को चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता चौबीस घंटे के अंदर पहुंचाने का आदेश दिया है.

Video: यूपी: कई शहरों में जोरदार बारिश, 11 लोगों की मौत



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... सारा अली खान ने फिर शेयर की Photos, इंटरनेट पर मच गई धूम

Advertisement