NDTV Khabar

यूपी में 69 हजार के करीब शिक्षक पदों पर भर्ती परीक्षा जल्द, मंडल मुख्यालयों पर होगी परीक्षा

उच्च अधिकारियों की अनुमति मिलने के बाद ही परीक्षा की तारीख का होगा एलान

48 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी में 69 हजार के करीब शिक्षक पदों पर भर्ती परीक्षा जल्द, मंडल मुख्यालयों पर होगी परीक्षा

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. जल्द ही उच्च शिक्षा अधिकारियों के पास जमा होगी रिपोर्ट
  2. बीते लंबे समय से खाली हैं सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के पद
  3. हर जिले में आयोजित हो सकती है परीक्षा
लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए जल्द ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा का आयोजन लिखित परीक्षा मंडल मुख्यालय वाले जिलों में ही कराया जाएगा. हिन्दुस्तान अखबार के अनुसार सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी परीक्षा का मसौदा बनवा रही हैं, जो एक-दो दिन में उच्च अधिकारियों को भेजी जाएगी.
इन भर्तियों के लिए नियम बनाने और ऑनलाइन आवेदन लेने का काम बेसिक शिक्षा परिषद को दिया जा सकता है. लिखित परीक्षा कराने की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकारी की है. परीक्षा कराने के बाद मेरिट बेसिक शिक्षा परिषद को सौंप दी जाएगी, जिसके बाद नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी.
यह भी पढ़ें : भारतीय अन्तर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण टेक्निकल असिस्टेंट की भर्ती करेगा

शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में अधिकतम ढाई लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने का अनुमान है. परीक्षा में हिस्सा लेने वाले आवेदकों को बीटीसी व समकक्ष डिग्री के साथ टीईटी या सीटीईटी पास होना अनिवार्य है. ढाई लाख आवेदकों के लिए मंडल मुख्यालयों पर परीक्षा कराना आसान होगा. हिन्दुस्तान अखबार के अनुसार लिखित परीक्षा का मसौदा तैयार है लेकिन शासन को प्रस्ताव भेजने से पहले अफसर इसकी गहनता से जांच कर रहे हैं. ताकि कोई चूक न रह जाए. निकाय चुनाव की आचार संहिता के कारण सरकार की ओर से भी कोई जल्दबाजी नहीं दिख रही है.

VIDEO: मुख्यमंत्री ने की योग्यता के आधार पर नौकरी देने की बात 

एक दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद ही शिक्षक भर्ती पर तेजी से कार्यवाही शुरू होने की उम्मीद है. परीक्षा से पहले अध्यापक सेवा नियमावली 1981 में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की गाइडलाइन के मुताबिक संशोधन करने की प्रक्रिया भी चल रही है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement