NDTV Khabar

सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, मुलायम और शिवपाल का नाम नदारद

समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को अपनी 55-सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा कर दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, मुलायम और शिवपाल का नाम नदारद

मुलायम सिंह यादव की फाइल तस्वीर

लखनऊ:

समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को अपनी 55-सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा कर दी. इसमें पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह यादव का नाम शामिल नहीं है. साथ ही अखिलेश के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी बनकर उभरे शिवपाल सिंह यादव का नाम भी नहीं है. सपा के प्रमुख महासचिव रामगोपाल यादव द्वारा जारी सूची के मुताबिक किरणमय नंदा को उपाध्यक्ष के पद पर बरकरार रखा गया है. इसके अलावा कार्यकारिणी में आजम खान, नरेश अग्रवाल और हाल में बसपा छोड़कर सपा में आए इंद्रजीत सरोज समेत 10 महासचिव, राजेंद्र चौधरी, कमाल अख्तर और अभिषेक मिश्र समेत 10 सचिव, जया बच्चन, अहमद हसन तथा रामगोविंद चौधरी समेत 25 सदस्य तथा छह विशेष आमंत्रित सदस्य शामिल हैं. कार्यकारिणी में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का नाम नहीं है. अब पार्टी में उनका क्या स्थान है, इसे लेकर संशय की स्थिति उत्पन्न हो गई है.

यह भी पढ़ें : सपा के पास खोने को कुछ नहीं, अब तो सिर्फ पाना ही पाना है : अखिलेश यादव


यह पूछे जाने पर कि क्या पार्टी संस्थापक मुलायम अब दल के 'सर्वोच्च रहनुमा' नहीं रहे, सपा के नवमनोनीत राष्ट्रीय सचिव और पार्टी के मुख्य प्रांतीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि इस बारे में वह कुछ नहीं कह सकते लेकिन इतना जरूर है कि सपा के संविधान में इस पद का कोई प्रावधान नहीं है. गौरतलब है कि 5 अक्टूबर को सपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में अखिलेश को एक बार फिर सपा अध्यक्ष चुना गया था. उस वक्त उन्हें अपनी कार्यकारिणी चुनने का अख्तियार दे दिया गया था. उस वक्त से लोगों की नजरें इसी बात पर लगी थीं कि क्या मुलायम अब पार्टी के 'सर्वोच्च रहनुमा' बने रहेंगे. पिछली 1 जनवरी को लखनऊ में हुए सपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में अखिलेश को मुलायम की जगह सपा का अध्यक्ष बनाया गया था और मुलायम को पार्टी का 'सर्वोच्च रहनुमा' बना दिया गया था.

टिप्पणियां

VIDEO : मुलायम ने कहा, अखिलेश ने मुझे धोखा दिया
शिवपाल सिंह यादव के भविष्य को लेकर भी तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं. हालांकि हाल में रिश्तों में दिखी कुछ नरमी को देखते हुए ऐसा लग रहा था कि पार्टी के ओहदेदारों की फेहरिस्त में शिवपाल को समायोजित किया जा सकता है लेकिन फिलहाल राष्ट्रीय कार्यकारिणी में उनका नाम नहीं है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement