मेरठ: STF की रेड में NCERT की 35 करोड़ रुपये की किताबें बरामद, डाउनलोड करके करते थे छपाई

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में STF और पुलिस टीम को शुक्रवार को बड़ी कामयाबी हाथ लगी. यहां अवैध तरीके से NCERT की किताबों की छपाई की जा रही थी.

मेरठ: STF की रेड में NCERT की 35 करोड़ रुपये की किताबें बरामद, डाउनलोड करके करते थे छपाई

पुलिस ने मौके से 10 लाख किताबें बरामद की हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मेरठ:

उत्तर प्रदेश के मेरठ (Merrut) जिले में STF और पुलिस टीम को शुक्रवार को बड़ी कामयाबी हाथ लगी. यहां अवैध तरीके से NCERT की किताबों की छपाई की जा रही थी. पुलिस ने मौके से 10 लाख किताबें बरामद की हैं. जिनकी कीमत करीब 35 करोड़ आंकी जा रही है. पुलिस और एसटीएफ की साझा कार्रवाई में पुलिस ने 6 प्रिंटिंग प्रेस भी बरामद की हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि मेरठ से इन किताबों की सप्लाई कई दूसरे राज्यों जैसे उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान में हो रही थी.

गाजियाबाद : सरकारी जमीन पर कब्जा किए बैठे भू-माफिया के खिलाफ चलेगा अभियान

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय साहनी के मुताबिक सुशांत सिटी के रहने वाले सचिन गुप्ता का परतापुर थाना क्षेत्र में गगोल रोड पर किताबों का गोदाम है जहां अवैध तरीके से राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की किताबों की छपाई कर आसपास के राज्यों में इनकी आपूर्ति की जाती थी. आज एक सूचना के आधार पर एसटीएफ और पुलिस टीम ने संयुक्त रूप से छापा मारा. 

दिल्ली : अवैध निर्माण देख रहे थे पुलिस कर्मी, तीसरी मंजिल की छत गिरने से एक की मौत, एक घायल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साहनी ने बताया कि छापेमारी के दौरान मौके से एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया है. साथ ही गोदाम को सील कर मौके से लगभग 35 करोड़ रुपये की एनसीईआरटी की किताबें बरामद की गई हैं. किताबें छापने वाली प्रिंटिंग मशीनों को भी सील कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि दिल्ली और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में इन किताबों की आपूर्ति की जा रही थी. 

इनपुट एजेंसी से भी