NDTV Khabar

इलाहाबाद से उधमपुर के बीच नई ट्रेन शुरू, संगम नगरी को रेलवे दे सकता है कुछ और सौगात...

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, यह ट्रेन शुरू होने से प्रयागवासियों का एक बड़ा सपना पूरा हो गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इलाहाबाद से उधमपुर के बीच नई ट्रेन शुरू, संगम नगरी को रेलवे दे सकता है कुछ और सौगात...

नई ट्रेन इलाहाबाद-उधमपुर एक्सप्रेस को शनिवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

खास बातें

  1. उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इस नई ट्रेन को दिखाई हरी झंडी.
  2. यह ट्रेन शुरू होने से प्रयागवासियों का एक बड़ा सपना पूरा हो गया- मौर्य
  3. लखनऊ-इलाहाबाद के बीच शताब्दी या तेजस जैसी ट्रेन शुरू करने पर चल रही बात.
इलाहाबाद: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इलाहाबाद से उधमपुर के लिए नई ट्रेन इलाहाबाद-उधमपुर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर शनिवार को रवाना किया.

यहां आयोजित एक कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री ने कहा, 'यह ट्रेन शुरू होने से प्रयागवासियों का एक बड़ा सपना पूरा हो गया. अभी तक यहां से सीधे वैष्णो देवी जाने के लिए केवल एक ट्रेन मूरी एक्सप्रेस थी. सबसे बड़ी पंचायत (संसद) के लिए प्रयाग से चुने जाने के बाद मैं सबसे पहले वैष्णो देवी के दर्शन के लिए गया था और मन में इच्छा थी कि वैष्णों देवी धाम के लिए प्रयाग से एक अच्छी ट्रेन शुरू होनी चाहिए. आज यह इच्छा पूरी हो गई'.

मौर्य ने कहा, 'प्रयाग में रेल परियोजनाओं के लिए जितना पैसा पिछले तीन साल में मिला है, उतना इससे पहले कभी नहीं मिला. मैंने रेल राज्यमंत्री से लखनऊ और इलाहाबाद के बीच शताब्दी या तेजस जैसी ट्रेन शुरू करने के लिए बात की है और उन्होंने इस दिशा में आगे बढ़ने का आश्वसन दिया है'.

उन्होंने कहा, 'इलाहाबाद में इनर रिंग रोड के लिए केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय ने डीपीआर तैयार करने की सहमति दी है, जिससे शहर में इनर रिंग रोड बनाने का मार्ग प्रशस्त होगा'. कार्यक्रम में मंडल रेल प्रबंधक संजय कुमार पंकज ने कहा कि मूरी एक्सप्रेस की तुलना में इस नई ट्रेन से यात्रा पूरी करने में छह घंटे कम समय लगेगा.

टिप्पणियां
सप्ताह में दो दिन चलने वाली इलाहाबाद-उधमपुर एक्सप्रेस (गाड़ी संख्या 24155) प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को यहां से दोपहर 2:45 बजे चलेगी और कानपुर सेंट्रल, हापुड़, सहारनपुर, लुधियाना होते हुए अगले दिन दोपहर 1:30 बजे उधमपुर पहुंचेगी. इसी तरह, वापसी में यह ट्रेन (गाड़ी संख्या 24156) प्रत्येक बुधवार और रविवार को उधमपुर से शाम 4:20 बजे चलेगी और अगले दिन दोपहर 3 बजे इलाहाबाद पहुंचेगी.

(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement