NDTV Khabar

गाज़ियाबाद: 5 मंजिला इमारत धाराशायी, मलबे से एक बच्‍चे का शव निकाला, अब तक 2 की मौत

रविवार शाम ग़ाज़ियाबाद में एक इमारत धराशाई हो गई. इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई. सोमवार सुबह मलबे से एक बच्चे का शव मिला है, जिसका नाम सागर था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गाज़ियाबाद: 5 मंजिला इमारत धाराशायी, मलबे से एक बच्‍चे का शव निकाला, अब तक 2 की मौत

रविवार शाम ग़ाज़ियाबाद में एक इमारत धराशाई हो गई

खास बातें

  1. रविवार शाम ग़ाज़ियाबाद में एक इमारत धराशाई हो गई
  2. इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई
  3. सोमवार सुबह मलबे से एक बच्चे का शव मिला है, जिसका नाम सागर था
नई दिल्ली:

रविवार शाम ग़ाज़ियाबाद में एक इमारत धराशाई हो गई. इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई. सोमवार सुबह मलबे से एक बच्चे का शव मिला है, जिसका नाम सागर था. इस हादसे में आठ लोग घायल हैं. अब भी राहत और बचाव का काम चल रहा है. आशंका है कुछ और लोग भी मलबे में दबे हो सकते हैं. शुरुआती जांच के मुताबिक, गाजियाबाद के मसूरी थाना क्षेत्र के आकाश नगर में गिरी पांच मंज़िला ये इमारत ग़ैरक़ानूनी तरीके से बनाई जा रही थी. पिछले कई महीने से यहां निर्माण का काम चल रहा था. मुख्यमंत्री के आदेश पर मेरठ कमिश्नर ने मामले की जांच शुरू कर दी है. दो दिनों में रिपोर्ट सौंपेंगे. कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है. आरोपियों पर रासुका के तहत कार्रवाई होगी.

चेन्नई में निर्माणाधीन ढांचा गिरने से एक शख्स की मौत, 17 लोग घायल


इमारत मसूरी पुलिस थाना क्षेत्र के आकाश नगर में स्थित थी. पुलिस ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के कर्मियों को हादसे के तुरंत बाद घटनास्थल पर भेज दिया गया और राहत एवं बचाव अभियान चल रहा है. एनडीआरएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘अब तक हमने दो शव बाहर निकाला है और मलबे में फंसे एक व्यक्ति को बचाया है.’  गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर पर लिखा कि कुछ मजदूरों को बाहर निकालने के बाद इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया. इमारत के मलबे में और लोगों के दबे होने को लेकर इस समय कोई जानकारी नहीं है. उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने लखनऊ में कहा, ‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला मजिस्ट्रेट और गाजियाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को घटनास्थल का दौरा करने और एनडीआरएफ कर्मियों के साथ मिलकर बचाव के लिए तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया.’ मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को घटना को लेकर प्राथमिकी दर्ज करने और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भी कहा.    राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक हफ्ते के भीतर हुई यह इस तरह की दूसरी घटना है. इससे पहले ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी गांव में एक छह मंजिला निर्माणाधीन इमारत एक दूसरी पांच मंजिला इमारत पर गिर गयी थी.    हादसे में नौ लोग मारे गए थे. मृतकों में एक बच्चा और दो महिलाएं शामिल थीं.

नोएडा में निर्मांणाधीन मकान की दीवार गिरने से एक बच्चे की मौत, तीन घायल 

मुख्यमंत्री योगी ने गाजियाबाद के आकाश नगर में एक निर्माणाधीन भवन के गिरने और इस घटना में हुई एक व्यक्ति की मृत्यु पर गहरा दुःख व्यक्त करते हुए मृतक के आश्रितों को दो लाख रुपये की मदद की घोषणा की है. उन्होंने मृतक के परिजनों के प्रति गहरी सहानुभूति और संवेदना भी व्यक्त की. मुख्यमंत्री ने इस घटना में घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये की सहायता दिये जाने का निर्देश देते हुए घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इस हादसे में घायल लोगों की समुचित चिकित्सा व्यवस्था तथा हरसम्भव मदद सुनिश्चित की जाए. योगी ने जिला प्रशासन को बचाव एवं राहत कार्य तेजी से कराने के निर्देश देते हुए इस घटना की जांच के सम्बन्ध में जिलाधिकारी गाजियाबाद से 24 घण्टे के अन्दर विस्तृत रिपोर्ट तलब की है. उन्होंने कहा है कि घटना के सम्बन्ध में जवाबदेही तय करते हुए दोषी बिल्डर तथा अन्य जिम्मेदार व्यक्तियों के विरुद्ध मामला दर्ज किया जाए.    

ग्रेटर नोएडा हादसा : बुधवार को पत्नी के पास लौटना था, मंगलवार को मौत आ गई

टिप्पणियां

मुख्यमंत्री ने मेरठ के मण्डलायुक्त को घटना की जांच के निर्देश देते हुए कहा है कि दुर्घटना के कारणों की जांच करते हुए और उनमें संलिप्त दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए. अवैध निर्माणों की पहचान करते हुए प्रभावी प्रवर्तन की कार्रवाई की जाए और अवैध निर्माण को हर हाल में रोका जाए.

VIDEO: गाजियाबाद के मसूरी इलाके में एक निर्माणाधीन इमारत गिरी

 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement