NDTV Khabar
होम | उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

  • सुप्रीम कोर्ट ने पूछा, अयोध्या की तरह किसी धर्म स्थल को लेकर क्या कोई विवाद दुनिया की किसी अदालत में कभी आया?
    सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में बुधवार को अयोध्या (Ayodhya) के राम मंदिर-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद ( Ram Janmabhoomi-Babri Masjid case ) पर सुनवाई हुई. कोर्ट में राम लला विराजमान ने अपना पक्ष रखा. उसके वकील परासरन ने कहा कि जब कोर्ट किसी संपत्ति को जब्त करता है तो कब्जाधारी के अधिकार को मामले के निपटारे तक छीना नहीं जाता. उन्होंने विवादित स्थल पर राम की जन्म भूमि होने के पक्ष में कई तर्क दिए. उन्होंने कहा कि ब्रिटिश राज में भी ईस्ट इंडिया कम्पनी ने जब इस स्थान का बंटवारा किया तो मस्जिद की जगह को राम जन्म स्थान का मंदिर माना. परासरन ने कहा कि इतिहास में कई लोगों ने अपने अनुभव लिखे हैं कि 1858 में निगम सिंह नामक व्यक्ति ने वहां पूजा की. इसके बाद वहां फसाद जैसी स्थिति हुई.
  • वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हो सभी कैदियों की पेशी, जरूरी हो तो किया जाए कानून में संशोधन : CM योगी
    मुख्यमंत्री ने कहा कि कारागारों में सीसीटीवी कैमरा तथा अन्य आवश्यक उपकरण जल्द लगाये जाए और जेलों से संचालित की जा रही अवैध गतिविधियों पर पूरी तरह रोक लगायी जाए. शातिर अपराधियों के साथ किसी भी प्रकार की रियायत न बरती जाए. उन्होंने प्रदेश के विभिन्न कारागारों की व्यवस्था और कार्य प्रणाली के संबंध में नियमित निरीक्षण किये जाने के निर्देश भी दिए.
  • यूपी से कांग्रेस की विधायक ने धारा 370 हटाए जाने का किया समर्थन, कहा- इसकी जरूरत बहुत पहले से थी...
    अदिति सिंह ने एएनआई से बातचीत में कहा कि मैं धारा 370 को हटाए जाने का पूरी तरह से समर्थन करती हूं. मेरे हिसाब से यह एक ऐतिहासिक क्षण है. हमें इसे लेकर कोई राजनीति नहीं करनी चाहिए. इस फैसले से कश्मीर के लोगों का विकास होगा. 
  • अयोध्या विवाद : 1934 से पहले मुसलमान वहां नियमित रूप से नमाज पढ़ते थे, हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा था : सुप्रीम कोर्ट
    अयोध्या विवाद मामले की सुनवाई आज  से नियमित रूप से सुप्रीम कोर्ट में शुरू हो चुकी है. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी की है कि  1934 से पहले मुसलमान वहां नियमित रूप से नमाज पढ़ते थे, हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा था . वहीं निर्मोही अखाड़ा की ओर से कहा गया कि  1934 से 1949 तक मुसलमान विवादित ढांचे में जुमे की नमाज अदा करते थे. निर्मोही अखाड़ा के वकील ने भूमि विवाद मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट के निष्कर्षों का हवाला दिया. इसी बीच सुप्रीम कोर्ट ने निर्मोही अखाड़ा के वकील से कहा कि वह अपनी दलीलों को दीवानी विवाद मामले तक ही सीमित रखें. वहीं मुस्लिम पक्ष की ओर से पेश अधिवक्ता राजीव धवन से सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि  अदालत किसी की दलीलों को छोटा नहीं करना चाहते, अदालत की गरिमा बनाए रखें 
  • उन्नाव रेप केस : कुलदीप सेंगर को न्यायिक हिरासत में भेजा,पीड़ित लड़की दिल्ली पहुंची
    उन्नाव रेप मामले (Unnao Rape Case) में सोमवार को दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में आरोपी विधायक कुलदीप सेंगर की पेशी हुई. अब रेप के मामले में आरोप तय करने के लिए सात अगस्त को बहस होगी. पीड़ित लड़की को एयर एम्बुलेंस से दिल्ली लाया गया है. सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच उन्नाव रेप के आरोपी कुलदीप सेंगर और शशि सिंह को कोर्ट में तीस हजारी कोर्ट में पेश किया गया. सुरक्षा इतनी कड़ी थी कि मीडिया कर्मियों को भी कोर्ट में जाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. कुलदीप सेंगर के वकील जोगिंदर तुली ने कहा कि इस केस में मीडिया ट्रायल हो रहा है, उन्हें पहले दोषी बना दिया गया है.
  • उन्नाव रेप मामला: सुप्रीम कोर्ट ने पीड़िता को इलाज के लिए एयरलिफ्ट कर लखनऊ से दिल्ली लाने की दी इजाजत
    गौरतलब है कि उन्नाव रेप केस (Unnao Rape Case)   मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि पीड़िता के चाचा को उत्तर प्रदेश से तुरंत दिल्ली के तिहाड़ जेल शिफ्ट किया जाए. प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि अगर पीड़ित परिवार को कोई भी इमरजेंसी परिस्थित में कोर्ट आना है तो वो सेक्रेटरी जरनल के पास किसी भी वक्त आ सकते हैं.
  • आपत्तिजनक स्थिति में मिले महिला-पुरुष तो पुलिसकर्मियों ने ही बना डाला VIDEO और फिर... 
    उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में सोशल मीडिया पर इन दिनों एक कथित वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें कुछ पुलिसकर्मी एक महिला और उसके रिश्तेदार पुरुष को आपत्तिजनक स्थिति में पकड़ने के बाद कथित तौर पर उसका वीडियो बनाते दिख रहे हैं. पुलिसकर्मी महिला की वीडियो न बनाने की गुहार को भी अनसुना करते दिख रहे हैं. सिपाही कथित रूप से ईगल-100 मोबाइल यूनिट के बताए जा रहे हैं.
  • उन्नाव मामला: CBI की पूछताछ में ट्रक ड्राइवर ने बताई हादसे की वजह...
    उन्नाव रेप पीड़िता और उसका वकील गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती हैं. उधर, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सोमवार से दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में आरोपी विधायक कुलदीप सेंगर के खिलाफ सुनवाई भी शुरू होगी. रविवार देर शाम कुलदीप सेंगर और उसके साथी शशि सिंह को यूपी के सीतापुर जेल से दिल्ली भेजा गया.
  • उन्नाव रेप के आरोपी कुलदीप सेंगर की सोमवार को तीस हजारी कोर्ट में होगी पेशी, तिहाड़ जेल हो सकता है नया ठिकाना 
    उन्नाव रेप के आरोपी बीजेपी से बर्खास्त किए गए विधायक कुलदीप सेंगर (Kuldeep Sengar) और उसके साथी शशि सिंह को सोमवार को दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में सीबीआई पेश करेगी. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद उन्नाव कांड से जुड़े पांच में से चार मामलों को यूपी से ट्रांसफर करके दिल्ली लाया गया है.
  • मायके जाने को लेकर हुआ झगड़ा तो महिला ने बच्चों समेत खुद को किया आग के हवाले
    बांदा से सटे हमीरपुर जिले के राठ क्षेत्र में एक महिला ने घरेलू विवाद के कारण अपने बेटे और बेटी को साथ लेकर कथित रूप से खुद को आग लगा ली. इस घटना में मां-बेटी की मौत हो गई, जबकि झुलसे बेटे का इलाज चल रहा है.
  • सोनभद्र नरसंहार मामले पर योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, DM, SP हटाए गए, कइयों के खिलाफ मुकदमे दर्ज
    सोनभद्र में जमीन विवाद को लेकर हुए नरसंहार में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बड़ी कार्रवाई की है. योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र के डीएम अंकित कुमार अग्रवाल और पुलिस अधीक्षक (SP) सलमान जफर ताज को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है.
  • उत्तर प्रदेश : 25 सूत्रीय मांग पर समाजवादी पार्टी का प्रदेशव्यापी प्रदर्शन नौ अगस्त को
    उत्तर प्रदेश की प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) राज्य की कानून-व्यवस्था और अन्य मुद्दों को लेकर आगामी नौ अगस्त को राज्यव्यापी धरना प्रदर्शन करेगी.  सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने रविवार को बताया कि पार्टी अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देश पर आगामी नौ अगस्त को 'क्रांति दिवस' पर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में 25 सूत्रीय मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन आयोजित किया जाएगा. चौधरी ने बताया कि धरना कार्यक्रम में पार्टी के सांसदों, विधायकों और कार्यकर्ताओं सहित समाजवादी पार्टी के सभी युवा संगठन, महिला सभा तथा अन्य प्रकोष्ठों के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता भी हिस्सा लेंगे और राज्यपाल को सम्बोधित ज्ञापन जिलाधिकारी के माध्यम से सौंपेंगे. 
  • राज्यसभा में ट्रिपल तलाक बिल पास  होने पर खुशी मना रही महिला को पति ने दिया 'तलाक'
    बांदा से सटे फतेहपुर जिले के बिंदकी क्षेत्र में तलाक-ए-बिद्दत रोधी विधेयक के संसद में पारित होने का जश्न मना रही एक मुस्लिम महिला को उसके शौहर ने कथित रूप से ‘तीन तलाक’ कह कर घर से बाहर निकाल दिया. पुलिस सूत्रों ने इस सिलसिले में दर्ज रिपोर्ट के हवाले से बताया कि बिंदकी थाना क्षेत्र के जिगनी गांव में रहने वाली मुफ़ीदा ख़ातून को राज्यसभा में तीन तलाक विधेयक पास होने का जश्न मनाने पर उसके शौहर शम्सुद्दीन ने दो अगस्त को 'तीन तलाक' कह कर घर से निकाल दिया. उन्होंने बताया कि मुकदमे में यह भी आरोप लगाया गया है कि शम्सुद्दीन ने मुफ़ीदा के मायके पहुंच कर उसके मां-बाप के सामने तीन बार तलाक कहा. सूत्रों ने बताया कि पीड़िता की शिकायत पर शम्सुद्दीन के खिलाफ तीन अगस्त को मुकदमा दर्ज कर उसकी तलाश की जा रही है. 
  • उन्नाव रेप पीड़िता एक्सीडेंट केस: UP के 4 जिलों में 17 जगहों पर CBI की छापेमारी, कल कुलदीप सेंगर से जेल में की थी पूछताछ
    केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शनिवार को भाजपा से निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर से पूछताछ की. सेंगर एक नाबालिग लड़की से बलात्कार के आरोप में इस समय सीतापुर जेल में बंद है. सीबीआई का तीन सदस्यीय दल सीतापुर जिला जेल गया और कई घंटे तक सेंगर से पूछताछ की. दल के सदस्य दोपहर में सीतापुर जेल गये. सीबीआई की एक अन्य चार सदस्यीय टीम शनिवार को बलात्कार पीड़िता के उन्नाव स्थित गांव गयी.
  • आजम खान के खिलाफ 1 महीने के अंदर 27 मामले दर्ज, सभी किसानों की जमीन हड़पने से जुड़े
    समाजवादी पार्टी के नेता एवं लोकसभा सांसद आजम खान के खिलाफ पिछले एक महीने में करीब 27 प्राथमिकियां दर्ज की गईं हैं. पुलिस ने बताया कि ये सभी मामले रामपुर में उनके विश्वविद्यालय के लिए किसानों की जमीन हड़पने से जुड़े हुए हैं. अखिलेश यादव  की सरकार के  दौरान उत्तर प्रदेश में कैबिनेट मंत्री रहे खान मोहम्मद अली जौहर विश्विविद्यालय के संस्थापक एवं कुलाधिपति हैं.
  • उत्तर प्रदेश: लूट का विरोध करने पर आरोपियों ने महिला और उसकी बेटी को चलती ट्रेन से नीचे फेंका 
    आरोपियों ने उनका बैग पकड़ रखा था और शोरगुल की आवाज से उठी मनीषा ने भी बैग को छुड़ाने की कोशिश की. इसके बाद एक लुटेरा उन्हें खींचता हुआ स्लीपर कोच के गेट पर पहुंच गया और बैग छीनकर मां-बेटी को ट्रेन से धकेल दिया. महिला के बैग में मोबाइल फोन, नकदी, कोचिंग और हॉस्टल की फीस के चैक तथा अन्य कीमती सामान थे.अपनी मां और बहन को ट्रेन से बाहर फेंके जाने के बाद तुरंत बाद आकाश ने ट्र्रेन की चेन खींची लेकिन तब तक ट्रेन वृंदावन रोड रेलवे स्टेशन पहुंच गयी.
  • चलती ट्रेन में लूट के बाद मां-बेटी को बदमाशों ने नीचे फेंका, दोनों की मौत
    बेटी का कोचिंग में दाखिला कराने के लिये ट्रेन से दिल्ली से कोटा जा रही महिला को मथुरा में बदमाशों ने लूट-पाट के बाद हजरत निजामुद्दीन-त्रिवेंद्रम सेंट्रल सुपरफास्ट एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या-22634) से धक्का दे दिया. इस हादसे में दोनों की मौत हो गई.
  • राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर CM योगी आदित्यनाथ बोले, पता था कि मध्यस्थता प्रयास विफल होगा
    उच्चतम न्यायालय के यह कहे जाने के एक दिन बाद कि मध्यस्थता पैनल रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद का हल नहीं निकाल सका, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उन्हें मालूम था कि यह प्रयास विफल होगा. 
  • उन्नाव रेप कांड की पीड़िता की कार में टक्कर मारने वाले ट्रक के मालिक ने क्या झूठ बोला है?
    उत्तर प्रदेश के उन्नाव में रेप कांड की पीड़िता के साथ हुए एक्सीडेंट का सीबीआई रिक्रिएशन (इसमें पूरी घटना कैसी हुई उसको एक सीन घटनास्थल पर रुपांतरित किया जाता है) करवा रही है. इसी बीच एक नया खुलासा हुआ है. घटना के बाद ट्रक मालिक ने कहा था कि ट्रक की ईएमआई जमा नहीं की गई थी इसलिए रिकवरी एजेंट से बचने के लिए नंबर प्लेट को काले रंग से पोत दिया गया था.
  • उन्नाव रेप मामला: BJP विधायक ने कहा- मुश्किल वक्त से गुजर रहे हैं कुलदीप भाई...
    यूपी बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) ने इस खबर की पुष्टि की थी. स्वतंत्र देव सिंह ने कहा था कि केंद्रीय नेतृत्व ने विधायक कुलदीप सेंगर को पार्टी से निष्कासित कर दिया है.
«123456789»

Advertisement