NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश में पांच रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल

केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल के दाम में ढाई रुपये प्रति लीटर की कमी करने के निर्णय के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह घोषणा की

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर प्रदेश में पांच रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने की घोषणा की.

खास बातें

  1. कहा- आम जनता की मदद के लिए सरकार ने यह निर्णय लिया
  2. सरकार को चार हजार करोड़ रुपये का सालाना नुकसान होगा
  3. दिल्ली में डीजल और पेट्रोल पर ढाई रुपये प्रति लीटर की राहत
लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने तेल के दामों के ऐतिहासिक ऊंचाई छूने से परेशान उपभोक्ताओं को गुरुवार को राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती की ऐलान किया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल के दाम में ढाई रुपये प्रति लीटर की कमी करने के निर्णय के बाद यह घोषणा की. इससे राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमतें कुल पांच रुपये प्रति लीटर घट जाएंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने ईंधन की कीमतों में ढाई रुपये की कटौती का ऐलान किया है. लिहाजा उत्तर प्रदेश सरकार ने भी तेल के दामों में इतने ही रुपये की कमी का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ें : MP की शिवराज सिंह सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती की

पिछले कई दिनों से यह मांग हो रही थी कि तेल के दाम में हो रही बढ़ोत्तरी में कमी लाने की दिशा में प्रयास किए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है. यहां खपत भी सबसे ज्यादा होती है. इस राज्य में पिछले कई वर्षों से इसके दाम पर कोई अतिरिक्त कर नहीं लगाया है, लेकिन आम जनता की मदद के लिए सरकार ने यह निर्णय लिया है. उत्तर प्रदेश में देश के कई राज्यों के मुकाबले तेल के दाम कम हैं. इस कटौती से हमें चार हजार करोड़ रुपये का सालाना नुकसान होगा, मगर जनता के हित में हमने यह कदम उठाया है. पेट्रोल और डीजल के दामों में इस कटौती से उपभोक्ताओं को खासी राहत मिलेगी.

टिप्पणियां
VIDEO : सरकार ने दी राहत

लखनऊ में गुरुवार को पेट्रोल के दाम 83.35 रुपये और डीजल के दाम 75.63 रुपये थे, जो ऐतिहासिक रूप से ऊंचाई को छू चुके हैं. इसके पूर्व केन्द्र वित्त मंत्री जेटली ने दिल्ली में डीजल और पेट्रोल पर ढाई रुपये प्रति लीटर की राहत देने की घोषणा की. उन्होंने राज्य सरकारों से भी वैट में इतनी ही कटौती करने का आह्वान किया था
(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement