NDTV Khabar

यूपी के 1 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपये पहुंचाने के लिए दिन रात हो रहा काम, 24 फरवरी को PM जारी करेंगे पहली किश्त

12 करोड़ किसानों के खातों में इस रकम को पहुंचाने के लिए बीजेपी (BJP) शासित राज्य दिन और रात काम कर रहे हैं. इसके पीछे वजह है कि इस योजना के सियासी फायदे भी मोदी सरकार को नजर आ रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी के 1 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपये पहुंचाने के लिए दिन रात हो रहा काम, 24 फरवरी को PM जारी करेंगे पहली किश्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फाइल तस्वीर)

लखनऊ:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana)के तहत छह हजार रुपए की पहली किश्त 24 फरवरी को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) जारी करेंगे. 12 करोड़ किसानों के खातों में इस रकम को पहुंचाने के लिए बीजेपी (BJP)शासित राज्य दिन और रात काम कर रहे हैं. इसके पीछे वजह है कि इस योजना के सियासी फायदे भी मोदी सरकार को नजर आ रहे हैं. चुनाव नजदीक है लिहाजा किसान सम्मान निधि के पैसे पहुंचाने के लिए जिला मुख्यालयों में सुबह से लेकर रात 9.30 बजे तक काम हो रहा है. एनडीटीवी इसका जायजा लेने के लिए हापुड़ से करीब तीस किमी दूर दोताई गांव पहुंचा.

गांव के मदरसे से लगातार मुनादी चल रही थी, 'किसान सम्मान निधि योजना का फार्म जिन किसानों ने नहीं भरा हो वो प्रधान जी के घर आएं और फार्म पटवारी को दे दें. ग्राम प्रधान राशिद के घर पर पटवारी समेत सरकारी अमला बैठा है जो सैकड़ों किसानों के दस्तावेज जांच कर उन्हें अपने पास जमा कर रहा है. इसी भीड़ में तीन बीघा वाले किसान शकील और 24 बीघा यानि दो हेक्टेयर वाले किसान मसूद भी हैं. और सबकी बातें ग्राम प्रधान राशिद सुन रहे हैं. 


किसानों के खाते में पैसा भेजने की योजना पर किसान सभा ने उठाए सवाल

किसान शकील बताते हैं कि ठीक है कुछ तो मिल रहा है हमें सरकार दे रही है तो कुछ फायदा हो जाएगा. वहीं दोताई के ग्राम प्रधान राशिद कहते हैं कि हमारे यहां गन्ना की पैदावार ज्यादा है. गन्ना की भुगतान समय से हो जाए तो कुछ दिक्कत ही नहीं रहे. 

अक्षयपात्र के कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी, अब पशुपालक भी ले सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड से लोन

किसान सम्मान निधि के हकदार यूपी में करीब दो करोड़ किसान है. चुनावी साल है लिहाजा सरकार की कोशिश है कि कम से कम 1 करोड़ किसानों को 24 फरवरी से इसका फायदा दिया जाए. इसी को ध्यान में रखते हुए गांव में लेखपाल और तहसीलदार ने डेरा डाल रखा है. इसके अलावा दताऊ गांव से करीब तीस किमी दूर हापुड़ मुख्यालय पर अधिकारियों ने डेरा डाल रखा है. 

राहुल गांधी के बाद अब शत्रुघ्न सिन्हा भी बोले- PM किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए अपमानजनक

कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर एमएन मिश्रा अलग विभागों से आए दर्जनों लोग को तेजी से काम करने की हिदायत देते हुए कहते हैं कि, 'कोई गलती नहीं होनी चाहिए. हमारा लक्ष्य सत्तर हजार फार्म भरना ताकि किसानों को फायदा मिले. हापुड़ में करीब एक लाख दस हजार सीमांत किसान है. प्रशासन चाहता है कि कम से कम सत्तर हजार सीमांत किसानों की लिस्ट वेबसाइट में जरूर फीड करवाया जाए.

किसानों के लिए खुशखबरी: इस स्कीम के तहत इसी महीने से खाते में पैसा भेजना शुरू कर देगी मोदी सरकार

टिप्पणियां

VIDEO- ग्राउंड रिपोर्ट: पीएम किसान सम्मान निधि से पड़ेगा भार

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement