NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश : बुलंदशहर में गोकशी को लेकर हिंसक हुई भीड़, पुलिस इंस्‍पेक्‍टर और एक नागरिक की मौत; SIT करेगी जांच

हालात तब बेकाबू हो गए जब भीड़ ने पुलिसवालों पर पथराव शुरू कर दिया पुलिस चौकी को आग लगा दी और गाड़ियों में आगजनी की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर प्रदेश : बुलंदशहर में गोकशी को लेकर हिंसक हुई भीड़, पुलिस इंस्‍पेक्‍टर और एक नागरिक की मौत; SIT करेगी जांच

यूपी के बुलंदशहर में हुई हिंसा में इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की मौत हो गई.

खास बातें

  1. गोकशी की घटना के शक में पथराव
  2. पुलिस इंस्पेक्टर की मौत
  3. मौके पर आलाधिकारी मौजूद
बुलंदशहर:

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में गोकशी के आरोपों के बाद भड़की हिंसा में एक पुलिस इंस्पेक्टर और एक आम नागरिक की मौत हो गई. उपद्रवियों ने एक पुलिस चौकी फूंक दी और दर्जनों वाहन जला दिए. यह सब ऐसे वक्त हुआ जब शहर में एक धार्मिक आयोजन में करीब 10 लाख मुसलमान मौजूद हैं.

भीड़ से घिरे हुए इंस्पेक्टर के चारों तरफ गोलियों की आवाजें आती रहीं. गोकशी के आरोपों में एक घंटे तक चली हिंसा में इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह अपना फ़र्ज़ निभाते हुए मारे गए. हिंसक भीड़ ने पुलिस चौकी जला दी और पुलिस पर पथराव किया. गोकशी के इल्ज़मों से वे भड़के हुए थे. पुलिस ने 400 अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है.

इंस्पेक्टर सुबोध सिंह के चारों तरफ यूं तो 11 राउंड फायर की आवाज़ें आईं लेकिन पुलिस का कहना है कि उनकी मौत सिर में पत्थर लगने से हुई. हिंसा में एक स्थानीय नौजवान भी मारा गया. कहते हैं कि उसे पुलिस राइफल की गोली लगी है. गोकाशी और बाद में हुई हिंसा दोनों की जांच के लिए एसआईटी का गठन कर दिया गया है. इलाके में हिंसा के बाद तनाव है. किसी अनहोनी से निपटने के लिए मौके पर बड़े पैमाने पर फोर्स तैनात कर दी गई है.एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने बताया कि घटना की जांच की जा रही है.

 
o8sba9p

मिली जानकारी के मुताबिक बुलंदशहर के सयाना थाना क्षेत्र में भीड़ ने पथराव किया. हिंसा सोमवार की सुबह तब शुरू हुई जब गांव में 25 पशुओं के शव मिले. लोगों का आरोप है कि ये गांव के ही दूसरे समुदाय के लोगों ने गोकशी की है. इसके बाद वहां तनाव को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई.

हालात तब बेकाबू हो गए जब भीड़ ने पुलिसवालों पर पथराव शुरू कर दिया  पुलिस चौकी को आग लगा दी और गाड़ियों में आगजनी की. वहीं एक वीडियो फुटेज की भी बात सामने आ रही है जो हिंसा का कारण हो सकता है. इस वीडियो के बारे में भी पुलिस जांच कर रही है. एडीजी ने बताया कि घटना की जांच के लिए एसआईटी करेगी. 

 


डीएम अनुज झा का बयान
खबरों के मुताबिक पुलिस ने हवा में फ़ायरिंग की और लाठीचार्ज भी किया लेकिन हालात काबू में नहीं आए. इलाके में अतिरिक्‍त सुरक्षाबल भेजा गया है. पुलिस के दो आला अधिकारी एडीजीपी प्रशांत कुमार और आईजी राम कुमार भी घटनास्‍थल के लिए रवाना हो गए हैं. पुलिस ने बताया कि वो तनाव कम करने के लिए उस इलाके से वाहनों को दूर रखने की कोशिश कर रहे हैं.
   
गौरतलब है कि इससे पहले भी गोकशी के विवाद में कई बार हिंसाएं हो चुकी हैं. नोएडा के दादरी से शुरू हुई ऐसी घटनाएं राजस्थान के अलवर, गुजरात और कई राज्यों में हो चुकी हैं. फिलहाल बुलंदशहर में तनाव बना हुआ है और इलाके में बड़ी संख्या में पुलिसबल तैनात कर दिया गया है. 
टिप्पणियां


VIDEO: उत्तर प्रदेश : बुलंदशहर में भीड़ की हिंसा में पुलिस इंस्‍पेक्‍टर की मौत



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... 'तानाजी' कर रही तूफानी कमाई, सैफ अली खान बोले-फिल्म में मेरा किरदार...

Advertisement