NDTV Khabar

UP इनवेस्‍टर्स समिट: पीएम मोदी बोले, अब उत्तर प्रदेश भी सुपरहिट परफॉर्मेंस देने के लिए तैयार

पीएम मोदी ने कहा कि मैं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडल के उनके सहयोगियों, ब्यूरोक्रेसी, पुलिस, और उत्तर प्रदेश की जनता को बधाई देता हूं कि वो अपने उत्तर प्रदेश को इतने कम समय में समृद्धि और विकास के रास्ते पर ले आई है. उन्‍होंने कहा कि अब यूपी विकास के रास्‍ते पर है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UP इनवेस्‍टर्स समिट: पीएम मोदी बोले, अब उत्तर प्रदेश भी सुपरहिट परफॉर्मेंस देने के लिए तैयार

यूपी इनवेस्‍टमेंट समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

खास बातें

  1. लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में चल रहा है यूपी इनवेस्‍टमेंट समिट
  2. जब परिवर्तन होता है, तो सामने दिखता है: पीएम मोदी
  3. उद्यमियों का एकजुट होना, अपने आप में एक बड़ा परिवर्तन है
नई दिल्ली:

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित यूपी इनवेस्‍टर्स समिट  में पीएम मोदी ने कहा कि जब परिवर्तन होता है, तो सामने दिखता है. उत्तर प्रदेश में इतने व्यापक स्तर पर इन्वेस्टर समिट होना, इन्वेस्टर समिट में इतने निवेशकों और उद्यमियों का एकजुट होना, अपने आप में एक बड़ा परिवर्तन है. उन्‍होंने कहा कि मैं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडल के उनके सहयोगियों, ब्यूरोक्रेसी, पुलिस, और उत्तर प्रदेश की जनता को बधाई देता हूं कि वो अपने उत्तर प्रदेश को इतने कम समय में समृद्धि और विकास के रास्ते पर ले आई है. उन्‍होंने कहा कि अब यूपी विकास के रास्‍ते पर है.

UP Investors Summit: मुकेश अंबानी ने कहा- JIO राज्य में सबसे बड़े निवेशकों में से एक


समिट में पीएम ने योगी सरकार पूरी गंभीरता के साथ किसानों से किए गए, महिलाओं, नौजवानों से किए गए वायदे पूरे कर रही है. मैंने पहले भी कहा है,  Potential + Policy + Planning+ Performance से ही Progress आती है. अब यूपी भी Super-Hit Performance देने के लिए तैयार है्.

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में संसाधन और सामर्थ्य का इतना विस्तार है कि यहां पर सैकड़ों वर्षों से लगभग हर क्षेत्र की अलग पहचान रही है. उन्‍होंने कहा कि उत्तर प्रदेश आज अनाज के उत्पादन में, गेहूं के उत्पादन में, गन्ने के उत्पादन में, दूध के उत्पादन में, आलू के उत्पादन में, पूरे देश का नंबर वन स्टेट है. देश में दूसरे नंबर पर सब्जियों और तीसरे नंबर पर फलों का उत्पादन यहीं होता है.

राहुल का पीएम मोदी पर तंज : प्रधानमंत्री जब भी विदेश दौरे पर जाएं, नीरव को वापस लेते आएं

उन्‍होंने कहा कि नेगेटिविटी भरे उस माहौल से राज्य को पॉजीविटी की तरफ लाना, हताशा-निराशा अलग करके उम्मीद की किरण जगाने का काम योगी सरकार ने किया है. मुझे बहुत खुशी है कि योगी जी की सरकार, इस बात को ध्यान में रखते हुए ही अपने निर्णय ले रही है, नीतियां बना रही है. उन्‍होंने कहा कि यूपी में औद्योगिक निवेश को रोजगार सृजन से जोड़ते हुए नीतिगत निर्णय लिए जा रहे हैं. योगी जी की सरकार द्वारा अलग-अलग सेक्टरों के हिसाब से अलग-अलग पॉलिसी बना कर काम किया जा रहा है.

उन्‍होंने कहा कि यूपी की अर्थव्यवस्था में सूक्ष्म-लघु एवं मध्यम उद्योगों- जिन्हें हम MSME कहते हैं, उनका बहुत बड़ा योगदान है। एग्रीकल्चर के बाद MSME सेक्टर में ही रोजगार के सबसे ज्यादा अवसर बनते हैं. मुझे ये जानकर खुशी है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इस महत्वपूर्ण तथ्य को ध्यान में रखते हुए  One District-One Product योजना शुरू की है. One District-One Product योजना को Backup Power मिलेगी केंद्र सरकार के स्किल इंडिया मिशन से, स्टैंड अप इंडिया - स्टार्ट अप इंडिया मिशन से...इसके अलावा सबसे बड़ा लाभ मिलेगा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के माध्यम से.

आंध्र प्रदेश से पीएम नरेंद्र मोदी के लिए राहत की खबर, चंद्रबाबू नायडू ने किया यह ऐलान

समिट में पीएम मोदी ने कहा कि खेती से जुड़ी एक बड़ी चुनौती है, खेत से लेकर बाजार तक पहुंचने में बड़ी मात्रा में  फसल और फल-सब्जियां खराब हो जाती हैं. फसल-अनाज-फल-सब्जियों की बर्बादी कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत पूरी सप्लाई चेन और इंफ्रास्ट्रक्चर का आधुनिकीकरण किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश में कृषि उत्‍पादों, कृषि अवशेष से पैसा कमाने की भी असीम संभावनाएं मौजूद हैं. खासकर गन्ने के उत्पादन में यूपी के सबसे आगे रहने की वजह से यहां इथेनॉल प्रॉडक्शन का बहुत संभावना है.

टिप्पणियां

VIDEO: यूपी इनवेस्‍टर्स समिट में पीएम मोदी बोले, UP में बड़े निवेश की उम्‍मीद

उन्‍होंने कहा कि आज इस अवसर पर मैं एक महत्वपूर्ण घोषणा भी करने जा रहा हूं. इस वर्ष बजट में प्रस्ताव रखा गया था कि देश में दो डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर्स का निर्माण किया जाएगा. इनमें एक यूपी में प्रस्तावित है. बुंदेलखंड के विकास को विशेषतौर पर ध्यान में रखते हुए, अब ये तय किया गया है कि यूपी में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का विस्तार आगरा, अलीगढ़, लखनऊ, कानपुर, झांसी और चित्रकूट तक होगा.  उन्‍होंने कहा कि ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे, जो उत्तर प्रदेश को 21वीं सदी में नई बुलंदियों पर ले जाएगा.

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement