NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश में पुलिस मुठभेड़ की घटनाओं की जांच के लिए दी गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

याचिकाकर्ता का कहना है कि अभी तक की जानकारी के मुताबिक एक साल में करीब 15 सौ पुलिस मुठभेड़ हो चुकी हजिनमें 58 लोगों की मौत हो गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर प्रदेश में पुलिस मुठभेड़ की घटनाओं की जांच के लिए दी गई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

फाइल फोटो

खास बातें

  1. सुप्रीम कोर्ट ने कहा- यह गंभीर मामला
  2. 12 फरवरी से होगी सुनवाई
  3. मामलों की जांच के लिए याचिका
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में पुलिस मुठभेड़ का मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यह गंभीर मामला है. इसकी विस्तार से सुनवाई की जरूरत है. कोर्ट ने कहा है कि इस मामले की सुनवाई 12 फरवरी से करेंगे. वहीं इस मामले में उत्तर प्रदेश सरकार का कहना था कि  सारे मामलों की मजिस्ट्रेट जांच हो चुकी है और सभी तरह के दिशा-निर्देशों का पालन किया गया है. जो लोग इन मुठभेड़ों में मारे गए हैं उनके खिलाफ कई अपराधिक मामले चल रहे थे.  आपको बता दें उत्तर प्रदेश में बीते साल कई ताबड़तोड़ एन्काउंटर हुए हैं जिन पर सवाल भी उठते रहे हैं. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पीपल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज ( PUCL) की याचिका पर राज्य सरकार से दो हफ्ते में जवाब मांगा था. योगी सरकार ने एनकाउंटरों के खिलाफ याचिका को प्रेरित और दुर्भावनापूर्ण बताया.

योगी सरकार के खिलाफ मंत्री ने खोला मोर्चा- मुठभेड़ के नाम पर पैसे लेकर हो रहीं हत्याएं, मजाक बनी कानून व्यवस्था


यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया था. हलफनामे में कहा गया कि अपराधियों को पीड़ित बनाकर पेश किया गया. अल्पसंख्यकों का एन्काउंटर करने का आरोप गलत है. मुठभेड़ में मारे गए 48 लोगों में से 30 बहुसंख्यक हैं. 

ठांय-ठांय बोलकर बदमाशों को डराने वाले इंस्पेक्टर मनोज कुमार को दो बाइक सवारों ने मारी गोली

वहीं याचिकाकर्ता का कहना है कि अभी तक की जानकारी के मुताबिक एक साल में करीब 15 सौ पुलिस मुठभेड़ हो चुकी हजिनमें 58 लोगों की मौत हो गई है. इन मुठभेड़ की कोर्ट की निगरानी या सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जज की निगरानी में सीबीआई या SIT से जांच होनी चाहिए. साथ ही पीड़ितों के परिवारवालों को मुआवजा दिया जाना चाहिए. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी मामले की जांच शुरू की है. फिलहाल अब सुप्रीम कोर्ट याचिका पर सुनवाई को सहमत हो गया है.

टिप्पणियां

मुठभेड़ में मारे गए बदमाश सुमित के परिवार ने यूपी पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप​

 
 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement