कोरोनावायरस का कहर: ताजमहल, लाल किला और कुतुब मीनार सहित कई ऐतिहासिक इमारतें 31 मार्च तक बंद

Coronavirus: कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते दुनिया के सात अजूबों में से एक आगरा में ताजमहल (Taj Mahal) की एंट्री एहतियातन के तौर पर बंद कर दी गई है. एनडीटीवी को मिली जानकारी के अनुसार एएसआई ने ताजमहल समेत सभी स्मारक बंद करने का फैसला किया है.

कोरोनावायरस का कहर: ताजमहल, लाल किला और कुतुब मीनार सहित कई ऐतिहासिक इमारतें 31 मार्च तक बंद

Taj Mahal Closed: कोरोनावायरस के डर के चलते सरकार ने ताजमहल में पर्यटकों के प्रवेश पर लगाई पाबंदी

आगरा:

Coronavirus In India: कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते दुनिया के सात अजूबों में से एक आगरा में ताजमहल (Taj Mahal) की एंट्री एहतियातन के तौर पर बंद कर दी गई है. इसके साथ ही लाल किला और कुतुब मीनार सहित कई ऐतिहासिक इमारतों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गयाहै. एनडीटीवी को मिली जानकारी के अनुसार एएसआई ने ताजमहल समेत सभी स्मारक बंद करने का फैसला किया है. केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने इस मामले में एक ट्वीट भी किया है. उन्होंने ट्वीट करके लिखा है, ''कोरोनावायरस #IndiaFightsCorona को ध्यान में रखते हुए संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के सभी टिकट वाले स्मारक एवं अन्य सभी, संग्रहालय आगामी 31 मार्च 2020 तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं. संबंधित अधिकारियों से तत्परता एवं सावधानी बरतने की अपेक्षा है.''

बता दें कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत संरक्षित स्मारक और पूरे देश में केंद्रीय संग्रहालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे. वहीं, लद्दाख, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और केरल में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण का एक-एक नया मामला सामने आने के साथ ही देश में कुल संक्रमितों की संख्या 114 पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इनमें से 13 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि दो लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि पूर्वी राज्य ओडिशा में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है. वहीं ICMR ने चेतावनी दी है कि भारत में कोरोना चीन की तरह कहर मचा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के 15 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं. उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक कोरोना वायरस से 135 देशों के 1,53,517 लोग संक्रमित हैं और 6000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमितों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर सरकार ने मंत्री समूह की बैठक के बाद सामाजिक दूरी जैसे उपायों को 31 मार्च तक प्रभावी करने का प्रस्ताव किया है.

वहीं, प्रधानमंत्री ने भारत द्वारा कोरोना वायरस से मुकाबला करने के विभिन्न आयामों को रेखांकित करने वाले विभिन्न लोगों को अपने ट्वीट में टैग भी किया. हैशटैग ‘इंडिया फाइट्स कोरोना' से संबंधित ट्वीट में मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने में उठाये गए कदमों को लोगों द्वारा रेखांकित करने से उनका मनोबल बढ़ता है. (इनपुट भाषा से भी)