NDTV Khabar

यूपी निकाय चुनाव में बना इतिहास, सौ साल में पहली बार लखनऊ की महिला मेयर बनीं संयुक्‍ता भाटिया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी निकाय चुनाव में बना इतिहास, सौ साल में पहली बार लखनऊ की महिला मेयर बनीं संयुक्‍ता भाटिया

संयुक्ता भाटिया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. यूपी निकाय चुनाव में भाजपा ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत.
  2. भाजपा की संयुक्ता भाटिया सौ साल में पहली बार बनीं लखनऊ की महिला मेयर.
  3. नवाबों के शहर लखनऊ में बना सौ साल बाद इतिहास.
लखनऊ: उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव हर बार से इतर इस बार कुछ खास मायने रखता है. इस चुनाव में जहां बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. वहीं, नवाबों के शहर लखनऊ में भी एक नया इतिहास बनने जा रहा है. करीब सौ साल बाद लखनऊ में मेयर के पद पर कोई महिला आसीन होंगी. जी हां, साल 1916 में उत्तर प्रदेश म्युनिसिपल एक्ट बनने के बाद नवाबों के शहर लखनऊ को इन 100 सालों में पहली बार एक मेयर पद पर एक महिला आसीन होंगी. लखनऊ मेयर पद पर बीजेपी की संयुक्‍ता भाटिया ने जीत दर्ज की है. 

यह भी पढ़ें - निकाय चुनावों में मिली ऐतिहासिक जीत पर सीएम योगी बोले- जो गुजरात जीतने चले थे, वो अमेठी भी हार गए

इस सीट पर बीजेपी, बीएसपी, एसपी, कांग्रेस आप सहित सभी पार्टियों ने महिला उम्‍मीदवार खड़े किए थे. इसका कारण यह था कि इस सीट को महिलाओं के लिए आरक्षि‍त कर दिया गया था. किसी भी महिला की जीत एक रिकार्ड ही बनता. सपा की ओर से मीरा वर्धन चुनाव लड़ रही थीं, वहीं बीएसपी की ओर से बुलबुल गोडियाल चुनाव मैदान में थीं. कांग्रेस की कैंडिडेट प्रेमा अवस्थी थीं, जबकि आम आदमी पार्टी ने प्रियंका माहेश्वरी को कैंडिडेट बनाया था. लखनऊ में चुनाव 26 नवंबर को हुए थें. 2012 में यहां से बीजेपी के दिनेश शर्मा मेयर चुने गए थे जो अभी यूपी के उपमुख्‍यमंत्री हैं.
 
यह भी पढ़ें - LIVE: यूपी निकाय चुनाव में बीजेपी ऐतिहासिक जीत की ओर, अयोध्‍या, आगरा समेत 9 मेयर सीट पर कब्‍जा

टिप्पणियां
यूपी में 22, 26 और 29 नवंबर को वोटिंग हुई. इस चुनाव में 16 नगर निगम 198 नगर पालिका और 438 नगर पंचायत के लिए वोट डाले गए थे. यूपी निकाय चुनाव के नतीजों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की साख से जोड़कर देखा जा रहा है. उन्होंने इन चुनावों में प्रचार की शुरुआत 14 नवंबर को अयोध्या से की थी, एक महीने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 26 रैलियां कीं, इस दौरान वो सभी 16 ज़िलों में गए जहां नगर निगम चुनाव हुए. 2012 में मेयर चुनाव में बीजेपी ने 12 में से 10 सीटें जीती थीं.

VIDEO: यूपी निकाय चुनाव मतगणना: बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने जीत के बाद दिया बयान


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement