NDTV Khabar

यूपी निकाय चुनाव : अंतिम चरण में करीब 53% वोटिंग, मतों की गिनती 1 दिसंबर को

तीनों चरणों में औसतन कुल 52.50 प्रतिशत मतदान हुआ. यह 2012 के चुनाव के 46.2 से करीब 6 प्रतिशत ज्यादा है.

130 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी निकाय चुनाव : अंतिम चरण में करीब 53% वोटिंग, मतों की गिनती 1 दिसंबर को

यूपी स्थानीय निकाय चुनाव के तीनों चरणों में औसतन कुल 52.50 प्रतिशत मतदान हुआ

लखनऊ: यूपी स्थानीय निकाय चुनाव के तीसरे और अंतिम दौर में 26 जिलों में छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान संपन्न हो गया. इस चरण में करीब 53 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. तीनों चरणों में औसतन कुल 52.50 प्रतिशत मतदान हुआ. यह 2012 के चुनाव के 46.2 से करीब 6 प्रतिशत ज्यादा है. निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान 22 नवंबर को और दूसरे चरण का मतदान 26 नवंबर को हुआ था. मतों की गिनती 1 दिसंबर को होगी. राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि अंतिम चरण में 26 जिलों में पांच नगर निगमों, 76 नगर पालिका परिषदों तथा 152 नगर पंचायतों के विभिन्न पदों के लिए करीब 53 प्रतिशत मत पड़े. उन्होंने बताया कि सबसे कम मत प्रतिशत नगर निगम क्षेत्रों में है. नगर निगम में औसतन 41.26 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं नगर पालिकाओं में 58.15 फीसदी और नगर पंचायतों में 68.30 प्रतिशत मतदान हुआ है. सबसे कम इलाहाबाद में 30.47 प्रतिशत मत पड़े.

यह भी पढ़ें : यूपी निकाय चुनाव : बाराबंकी में पुलिस ने वोटरों पर बरसाईं लाठियां, कुर्सियां भी तोड़ी

इस चरण में सहारनपुर, बागपत, बुलंदशहर, मुरादाबाद, संभल, बरेली, एटा, फिरोजाबाद, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, झांसी, महोबा, फतेहपुर, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, मऊ, चंदौली, जौनपुर तथा मिर्जापुर में मतदान हुआ. अग्रवाल ने बताया कि इस बार नगरीय निकाय चुनावों में कुल 36273 मतदान केंद्र बनाए गए और सिर्फ तीन में पुनर्मतदान की आवश्यकता पड़ी. वहीं, 2012 में 33797 मतदान केंद्र में से 17 पर पुनर्मतदान हुआ था.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस नेता पुनिया बोले, षड्यंत्र के तहत विरोधियों के नाम मतदाता सूची से काटे गए

मतदान के दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) को लेकर हुई शिकायतों का जिक्र करते हुए अग्रवाल ने कहा कि आयोग ने इस बार निकाय चुनाव में 32374 ईवीएम लगाई थीं. मानक के अनुसार दो प्रतिशत तक ईवीएम बदलना सामान्य बात है. इस बार 503 ईवीएम विभिन्न कारणों से बदली गईं. यह केवल 0.7 प्रतिशत है. इन 503 में से लखनऊ में ही 250 ईवीएम बदली गई हैं. बहरहाल, ईवीएम को लेकर जो माहौल बनाया गया है, वह सही नहीं है. इसे बेवजह तूल दिया गया है.

VIDEO : बाराबंकी में पुलिस ने वोटरों पर बरसाईं लाठियां
एटा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले में कई स्थानों पर फर्जी मतदान की शिकायतें मिलीं. अलीगंज में सोसाइटी की मतदान केंद्र संख्या पांच पर दो पक्षों में हुई फायरिंग में एक शख्स घायल हो गया. मऊ से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक जिले में मतदान के दौरान बूथ स्तरीय अधिकारी (बीएलओ) को पीटे जाने और नगर क्षेत्र में फर्जी मतदान से नाराज नगर पालिका परिषद मऊ के भाजपा प्रत्याशी संजीव जायसवाल ने अपने समर्थकों के साथ शहर कोतवाली में हंगामा किया और जिला प्रशासन के खिलाफ नारे लगाए. बाराबंकी में फर्जी वोट डालते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया गया.
(इनपुट एजेंसी से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement