NDTV Khabar

यूपी के मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में नए परियोजनाओं का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने कहा कि अक्टूबर 2018 में बी.आर.डी. मेडिकल कालेज में आठ नवीन सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक्स का कार्य पूर्ण हो जायेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी के मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में नए परियोजनाओं का किया शिलान्यास

सीएम योगी ने नए प्रोजेक्ट का शिलांयास किया

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं होता. विकास के लिए सकारात्मक सोच आवश्यक है. विकास कार्यों को समयबद्धता, गुणवत्ता एवं प्रतिबद्धता के साथ पूरा किया जाना आवश्यक है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अक्टूबर 2018 में बी.आर.डी. मेडिकल कालेज में आठ नवीन सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक्स का कार्य पूर्ण हो जायेगा और नवम्बर, 2018 से इ ब्लाक्स में लोगों को उपचार की बेहतर सुविधा मिलने लगेगी . उन्होंने शनिवार को गोरखपुर में कुल 87.57 करोड़ रुपये की 36 परियोजनाओं के शिलान्यास/लोकार्पण किया. मुख्यमंत्री ने 30 करोड़ रुपये लागत की नौ परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 57.57 करोड़ रुपये की 27 परियोजनाओं का लोकार्पण किया.

यह भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ का हमला : राहुल गांधी 'बेचारे' हैं, उन्हें तथ्यों की जानकारी नहीं है

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) व आसरा योजना के 7-7 लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाबी तथा प्रमाण पत्र एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के सात लाभार्थियों को अन्त्योदय/पात्र गृहस्थी का राशन कार्ड स्वयं प्रदान किया. इसके अतिरिक्त, बसफोड़ समुदाय के लाभार्थियों को आसरा योजना के तहत 151 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र/आवास की प्रतीकात्मक चाबी भी दी गयी. इसमें आसरा आवास योजना के 100 व प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के 51 लाभार्थी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भाषण के दौरान बत्ती हुई गुल, फिर....

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 11 लाख प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) निर्मित कराये गये हैं. इनका एक साथ गृह प्रवेश अक्टूबर, 2018 के अन्त में कराया जायेगा. इसी प्रकार शहरी क्षेत्र में 4 लाख लोगों को आवास उपलब्ध कराये जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क के किनारे कार्य करने वाले बसफोड़ समुदाय के लोग अपने आवंटित आवास में रहेंगे. उन्होंने खेतों के किनारे बांस के वृक्ष रोपित किये जाने की बात भी कही, ताकि इस समुदाय का परम्परागत रोजगार प्रभावित न हो. उन्होंने कहा कि जनपद गोरखपुर में अनेक विकास योजनाएं प्रगति पर हैं.

टिप्पणियां
VIDEO: गोरखपुर में राजनीति से हुई 45 बच्चों की मौत. 


जनवरी-फरवरी, 2019 तक एम्स की ओ.पी.डी. का संचालन प्रारम्भ हो जाएगा व वर्ष 2020 तक एम.बी.बी.एस. की पढ़ाई के लिए छात्रों को प्रवेश भी दे दिया जायेगा. एम्स के प्रारम्भ हो जाने पर पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और नेपाल का एक बहुत बड़ा भू-भाग लाभान्वित होगा. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement