NDTV Khabar

यूपी में संगठन को मजबूत करने में जुटी कांग्रेस, जिला और शहर अध्यक्षों के नाम घोषित

कांग्रेस ने उत्तरप्रदेश में पार्टी की 47 जिला और चार शहर इकाइयों के अध्यक्षों की सूची जारी की, नए पदाधिकारियों की औसत उम्र 42 साल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी में संगठन को मजबूत करने में जुटी कांग्रेस, जिला और शहर अध्यक्षों के नाम घोषित

कांग्रेस की महासचिव और पार्टी की यूपी का प्रभारी प्रियंका गांधी (फाइल फोटो).

खास बातें

  1. नौजवान युवाओं के साथ अनुभवी नेताओं को कमान
  2. जिला, शहर अध्यक्षों के जरिए जातीय समीकरण साधा
  3. जिला और शहर अध्यक्षों के कुल 53 नाम घोषित
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने 48 जिलों के नए जिलाध्यक्षों के नाम घोषित कर दिए हैं. साथ पांच शहर कमेटियां भी घोषित की हैं. इन नियुक्तियों में नौजवान युवाओं के साथ अनुभवी नेताओं को कमान दी गई है. जिला और शहर अध्यक्षों की औसत आयु 42 साल है. कांग्रेस जिला और शहर अध्यक्षों की उम्र में संतुलन बनाया गया है. एक तरफ नौजवानों को कमान मिली है तो दूसरी तरफ अनुभवी कार्यकर्ताओं को भी सम्मान मिला है.

कांग्रेस ने जिला और शहर अध्यक्षों के जरिए जातीय समीकरण साधा है. सूत्रों का कहना है कि जिले और मंडल के जातीय समीकरण को देखते हुए भी जिला और शहर अध्यक्षों का चयन किया गया है. जिला और शहर अध्यक्षों के कुल 53 नाम घोषित किए गए हैं, जिसमें 14 फीसदी दलित, 33 फीसदी पिछड़ी जातियों, 35 फीसदी सवर्ण और 18 फीसदी अल्पसंख्यक समुदाय को कमान सौंपी गई है.  अल्पसंख्यक समुदाय में ज्यादातर पासमांदा जातियों पर फोकस किया गया है.  

गौरतलब है कि कांग्रेस ने प्रदेश कमेटी में एक समावेशी जातीय समीकरण को साधा था.  जिला और शहर अध्यक्षों की सूची में भी यह फार्मूला साफ़-साफ़ दिखा है. जिले में महिलाओं को भी प्रमुखता से जगह मिली है, उनकी भागीदारी लगभग 10 फीसदी है. संघर्षशील और जमीनी कार्यकर्ताओं को जिले और शहर की बागडोर मिली है. पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने खुद साक्षात्कार लिया था. सूत्रों का कहना है कि पिछले लगभग चार महीने से कांग्रेस के छह राष्ट्रीय सचिवों व महासचिव प्रियंका गांधी की टीम ने जिले-जिले में जाकर संभावित अध्यक्षों की सूची तैयार की और उसके बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने उनका साक्षात्कार लिया. इसके बाद यह नाम घोषित किए गए हैं.


यूपी की पूर्व सांसद और कांग्रेस नेता राजकुमारी रत्ना सिंह BJP में हुईं शामिल

कांग्रेस ने झांसी से भगवानदास कोरी, ललितपुर से बलवंत सिंह राजपूत, जालौन से अनुज मिश्रा, बांदा से राजेश दीक्षित, चित्रकूट से कुशल पटेल, हमीरपुर से नीलम निषाद, महोबा से तुलसीदास लोधी, कौशाम्बी से अरुण विधार्थी, फतेहपुर से अखिलेश पाण्डेय, अयोध्या से अखिलेश यादव, सुल्तानपुर से अभिषेक सिंह राणा, अमेठी से प्रदीप सिंघल, रायबरेली से पंकज तिवारी, आजमगढ़ से प्रवीण सिंह, मऊ से इंतेखाब, चंदौली से धर्मेन्द्र तिवारी, गाजीपुर से सुनील राम, जौनपुर से फैसल हसन, मिर्ज़ापुर से शिव कुमार पटेल, भदोही से राजनारायण यादव, सोनभद्र से रामराज गोंड, बस्ती से अंकुर वर्मा, संतकबीरनगर से प्रवीण चन्द्र पाण्डेय, सिद्धार्थनगर से क़ाज़ी सुहेल अहमद, गोरखपुर से निर्मला पासवान, कुशीनगर से राजकुमार सिंह, महाराजगंज से अवनीशपाल सिंह, देवरिया से धर्मेन्द्र सैन्थवार, मथुरा से दीपक चौधरी, कानपुर से उषारानी कोरी, औरैया से शिववीर दुबे, हाथरस से चन्द्रगुप्त विक्रमादित्य, फिरोजाबाद से संदीप तिवारी, श्रावस्ती से नशीम चौधरी, बलरामपुर से अनुज कुमार सिंह, पीलीभीत से हरप्रीत सिंह चब्बा, आगरा से मनोज दीक्षित, हरदोई से आशीष कुमार सिंह, मैनपुरी से विनीता शाक्या, इटावा से मलखान सिंह यादव, कानपुर देहात से नरेश कटियार, एटा से एकेश लोधी, संभल से विजय शर्मा, बुलंदशहर से तुक्कीमल खटीक, कन्नौज से प्रमोद शाक्य, मुज़फ्फरनगर से हरेन्द्र त्यागी और गौतमबुध्दनगर से मनोज चौधरी का नाम जिलाध्यक्ष के बतौर घोषित किया है.

यूपी में प्रियंका गांधी की नई टीम, राज बब्बर की छुट्टी; अजय कुमार लल्लू को बनाया अध्यक्ष

साथ ही साथ पांच शहर कमेटियों के अध्यक्षों की भी घोषणा हुई है. इसमें गौतमबुध्दनगर से शहाबुद्दीन, मुज़फ्फरनगर से जुनैद रऊफ, बुलंदशहर से हुसैन अली, संभल से तौकीर अहमद का नाम शामिल है.

प्रियंका गांधी की यूपी में नई टीम के साथ लखनऊ में नया बंगला भी, कांग्रेस में जान फूंकने की कोशिश

VIDEO : सोनभद्र नरसंहार पीड़ितों से मिलीं प्रियंका गांधी

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement