NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश में डीजीपी ने ब्लू व्हेल गेम को प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए

डीजीपी ने अभिभावकों को बच्चों की काउंसलिंग कराने को कहा एवं गेम के एडमिनिस्ट्रेटर के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

12 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर प्रदेश में डीजीपी ने ब्लू व्हेल गेम को प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए

यूपी डीजीपी सुलखान सिंह.

लखनऊ: ब्लू व्हेल गेम की वजह से कई लोगों की जान गई है. देश में भी इससे जुड़े मामले सामने आने लगे हैं. ऐसे में कई संगठन इस प्रतिबंध की मांग करने लगे थे. यहां तक कि मामला कोर्ट में पहुंच गया है. उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह ने मंगलवार को ब्लू व्हेल गेम को प्रतिबंधित किए जाने के संबंध में सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों व पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए. डीजीपी ने अभिभावकों को बच्चों की काउंसलिंग कराने को कहा एवं गेम के एडमिनिस्ट्रेटर के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई करने के निर्देश दिए. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ब्लू व्हेल गेम के कारण बच्चों द्वारा आत्महत्या करने के प्रकरणों को गंभीरतापूर्वक लेते हुए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म (गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, माइक्रोसाफ्ट, याहू) को अपने प्लेटफार्म से गेम या उससे मिलते जुलते किसी गेम के लिंक को तत्काल प्रभाव से हटाने के लिए निर्देशित किया है. साथ ही मंत्रालय ने ब्लू व्हेल गेम को प्रसारित करने वाले व एडमिनिस्ट्रेटर के संबंध में कानून प्रवर्तन एजेंसियों को तत्काल रिपोर्ट करने के लिए निर्देशित किया है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा भी ऐसे प्रकरणों में उचित वैधानिक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया है. 

पुलिस महानिदेशक ने कहा, "ब्लू व्हेल गेम के एडमिनिस्ट्रेटर द्वारा सोशल मीडिया के प्रयोग से बच्चों को यह गेम खेलने के लिए प्रेरित किया जाता है और अंततोगत्वा बच्चों को दिग्भ्रमित कर स्वयं को शारीरिक नुकसान पहुंचाने एवं आत्महत्या करने के लिए उकसाया जाता है, जो अत्यंत चिंताजनक है. ऐसे में जनपदीय पुलिस जनसंवाद के माध्यम से लोगों को इस गेम के खतरे के बारे में जागरूक कर बच्चों के सोशल मीडिया के प्रयोग पर सतर्क दृष्टि रखने के लिए प्रेरित करे."

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : दिल्ली : ब्लू व्हेल का एक और शिकार ? 11वीं के छात्र ने आत्महत्या का प्रयास किया

सिंह ने कहा, "स्कूल व कॉलेज में भी संपर्क कर प्रधानाचार्य व अध्यापक के माध्यम से बच्चों को ब्लू व्हेल गेम खेलने से प्रतिबंधित किया जाए. अभिभावकों को ऐसे प्रकरण संज्ञान में आने पर बच्चों की काउंसलिंग कराने के लिए सलाह दें एवं गेम के एडमिनिस्ट्रेटर के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई करें."
VIDEO: ब्लू व्हेल गेम में गई हैं कई जानें

डीजीपी ने इस प्रक्रिया में सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लेने के लिए कहा है.(आईएएनएस की रिपोर्ट)
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement