NDTV Khabar

UP सरकार ने भारत-नेपाल सीमा पर होमगार्ड की तैनाती का प्रस्ताव केंद्र को भेजा

उत्तर प्रदेश सरकार ने होमगार्ड जवानों को भारत नेपाल सीमा पर तैनात करने और बाढ़ सहायता के कामों में लगाने के लिये केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UP सरकार ने भारत-नेपाल सीमा पर होमगार्ड की तैनाती का प्रस्ताव केंद्र को भेजा

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. भारत-नेपाल सीमा पर होमगार्ड की तैनाती का प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया
  2. होमगार्ड विभाग के अनुसार प्रदेश में इस समय करीब 95 हजार होमगार्ड हैं
  3. '1200 होमगार्ड को भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा के लिये प्रशिक्षण दिया'
लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने होमगार्ड जवानों को भारत नेपाल सीमा पर तैनात करने और बाढ़ सहायता के कामों में लगाने के लिये केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजा है. होमगार्ड विभाग के अनुसार प्रदेश में इस समय करीब 95 हजार होमगार्ड है. कमांडेट जनरल/डायरेक्टर जनरल होमगार्ड सूर्य कुमार शुक्ला ने आज बताया, 'केंद्र के अधिकारियों से हाल में हुई बातचीत के बाद उत्तर प्रदेश के 1200 होमगार्ड जवानों को भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा के लिये प्रशिक्षण दिया जा रहा है. यह जवान भारत-नेपाल सीमा पर बाढ़ की स्थिति न होने की दशा में भी अपनी सेवायें देंगे और जब सीमा पर बाढ़ आयेगी तब ये होमगार्ड बाढ़ राहत के काम में भी हिस्सा लेंगे.' शुक्ला कानपुर में कल समीक्षा बैठक कर रहे थे. 

यह भी पढ़ें: होमगार्ड्स के लिए खुशखबरी: 33 साल की उम्र तक पुलिस में हो सकेंगे भर्ती

टिप्पणियां
समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि भारत नेपाल सीमा पर होमगार्ड की तैनाती उनके लिये एक चुनौती होगी क्योंकि सीमा खुली हुई है और दोनों तरफ से लोग आते जाते रहते है. होमगार्डो को इन्सास रायफल चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि भारत नेपाल सीमा पर वह असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई कर सकें. शुक्ला ने बताया कि 'विभाग सरकारी फैक्ट्रियों से इन्सास रायफल खरीदने जा रहा है और इसे होमगार्ड जवानों को प्रशिक्षण के बाद देंगे. अभी 1200 जवानों को इन्सास रायफल चलाने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. यह प्रशिक्षण अलग-अलग समूहों और चरणों में किया जा रहा है. इन जवानों का इस्तेमाल घाटी में डकैतों के खिलाफ अभियान में किया जायेगा. 

VIDEO: यूपी सरकार निर्देश, रैनबसेरों के लिए आधार जरूरी नहीं
होमगार्ड विभाग के कमांडेट जनरल ने बताया कि एनडीआरएफ :राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल:के करीब 100 जवान होमगार्ड मुख्यालय में होमगार्डो को प्रशिक्षण दे रहे है. अभी तक करीब 1200 होमगार्ड जवान बाढ. राहत अभियानों तथा अन्य अन्य दैवीय आपदाओं के बारे में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement