इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, नई पीठ करेगी सुनवाई

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. इलाहाबाद हेरिटेज सोसायटी ने सुप्रीम कोर्ट में हाइकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है.

इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, नई पीठ करेगी सुनवाई

योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. इलाहाबाद हेरिटेज सोसायटी ने सुप्रीम कोर्ट में हाइकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है. सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई करने वाले जस्टिस अशोक भूषण ने खुद को सुनवाई से अलग कर लिया है. अब इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की नई पीठ सुनवाई करेगी. बता दें कि इलाहाबाद हेरिटेज सोसायटी ने सुप्रीम कोर्ट में हाइकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है. हाइकोर्ट पहले ही याचिका खारिज कर चुका है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था. हालांकि इसके विरोध में तमाम आवाजें भी उठीं. विरोध के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जब मैंने इलाहाबाद का नाम बदला, कुछ लोगों ने इस पर सवाल उठाए. कुछ ने यह भी कहा कि नाम में क्या रखा है. इसलिए मैंने कहा कि क्यों नहीं उनके माता-पिता ने उनका नाम रावण और दुर्योधन रखा. इस देश में नाम बहुत महत्व रखता  है.  

VIDEO: क्या इलाहाबाद का नाम बदलने से शहर की पहचान बदलेगी

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com