NDTV Khabar

Noida -Greater Noida Metro: नोएडा सेक्‍टर-71 से नॉलेज पार्क तक जाएगी मेट्रो, होंगे कुल नौ स्‍टेशन

नोएडा मेट्रो रेल निगम (Noida Metro Rail Corporation) के अधिकारियों ने बताया कि विस्तारित मेट्रो सेवा नोएडा सेक्टर 71 और ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-पांच के बीच संचालित होगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Noida -Greater Noida Metro: नोएडा सेक्‍टर-71 से नॉलेज पार्क तक जाएगी मेट्रो, होंगे कुल नौ स्‍टेशन

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो का होगा विस्तार

खास बातें

  1. इस लाइन के निर्माण पर 2,682 करोड़ रुपये की लागत आयेगी.
  2. गौर सिटी और नोएडा एक्सटेंशन के निवासियों को होगा फायदा.
  3. जनवरी में एक्वा लाइन शुरू की गई थी.
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो (Noida-Greater Noida Metro) की एक विस्तारित लाइन के निर्माण को मंगलवार को मंजूरी दे दी है. अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक प्रस्तावित 15 किलोमीटर लंबी लाइन में कुल नौ स्टेशन होंगे. साथ ही इस लाइन के निर्माण पर 2,682 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. 
नोएडा मेट्रो रेल निगम (Noida Metro Rail Corporation) के अधिकारियों ने बताया कि विस्तारित मेट्रो सेवा नोएडा सेक्टर 71 और ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-पांच के बीच संचालित होगी, जो दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर जिले में दो शहरों को जोड़ेगी.

यह भी पढ़ें-उत्तर प्रदेश: Mid Day Meal में मिला मरा हुआ चूहा, खाने से बिगड़ी 9 बच्चों की तबि‍यत

इस परियोजना के पहले चरण में नोएडा सेक्टर 122, सेक्टर 123, ग्रेटर नोएडा सेक्टर चार, इको टेक और ग्रेटर नोएडा दो पांच स्टेशन बनेंगे. वहीं दूसरे चरण में ग्रेटर नोएडा सेक्टर तीन, सेक्टर 10, सेक्टर 12 और नालेज पार्क पांच, चार स्टेशन होंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aadityanath) की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस संबंध में निर्णय किया गया. औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना (Satish Mahana)  ने पत्रकारों को बताया, ‘‘मंत्रिमंडल ने सेक्टर 71- नोएडा और नॉलेज पार्क पांच -ग्रेटर नोएडा के बीच इस परियोजना को मंजूरी दी. इस पर 2,682 करोड़ रुपये की लागत आएगी और यह 14.95 किलोमीटर लंबी होगी.'' उन्होंने बताया कि इस परियोजना के अगले तीन वर्षों में पूरा होने की उम्मीद है.


टिप्पणियां

यह भी पढ़ें- यूपी में इन 6 तरीकों से बनते हैं फर्जी टीचर, कुछ तो अब तक पा चुके हैं 40 लाख रुपये सैलरी

अधिकारियों ने बताया कि नये रेल संपर्क से गौर सिटी और नोएडा एक्सटेंशन की घनी आबादी वाले इलाकों को एक्वा लाइन (Aqua Line) और उससे सटी ब्लू लाइन मेट्रो (Blue Line Metro) नेटवर्क से जोड़ने की उम्मीद है. मेट्रो की ब्लू लाइन नोएडा को दिल्ली से जोड़ती है. गौरतलब है कि इस वर्ष जनवरी में नोएडा और ग्रेटर नोएडा को जोड़ने वाली मेट्रो की एक्वा लाइन का उद्घाटन किया गया था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. UP News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


Advertisement