NDTV Khabar

एएमयू में नाटक के पोस्टर में भारत के नक्शे से जम्मू-कश्मीर गायब, मंचन रोका

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का ड्रामा क्लब असगर वजाहत के भारत-पाकिस्तान विभाजन पर आधारित नाटक 'जिन लाहौर नी वेख्या' का मंचन करने वाला था

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एएमयू में नाटक के पोस्टर में भारत के नक्शे से जम्मू-कश्मीर गायब, मंचन रोका

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी.

खास बातें

  1. नाटक के प्रचार के लिए लगाए गए पोस्टरों पर हुआ विवाद
  2. बीजेपी के ब्रज प्रांत के उपाध्यक्ष मानवेंद्र सिंह ने आपत्ति जताई
  3. एएमयू ने सारे पोस्टर हटाए, ड्रामा क्लब से जुड़े लोगों को नोटिस जारी
अलीगढ़:

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के ड्रामा क्लब द्वारा आयोजित लेखक असगर वजाहत के भारत-पाकिस्तान विभाजन पर आधारित नाटक 'जिन लाहौर नी वेख्या' के मंचन को लेकर भारत के गलत नक्शे पर नया विवाद खड़ा हो गया है.

नाट्य प्रदर्शन का कार्यक्रम एएमयू कल्चरल एजुकेशन सेंटर की ओर से ड्रामा क्लब में आयोजित किया गया था. यह नाटक रविवार की शाम को होना था. नाटक के प्रचार के लिए जो पोस्टर लगाए गए थे उनमें भारत का नक्शा छापा गया था लेकिन उस नक्शे में कुछ गलतियां थीं, जिसके बाद नाटक का मंचन रद्द कर दिया गया.

यह मामला तब प्रकाश में आया जब बीजेपी के ब्रज प्रांत के उपाध्यक्ष मानवेंद्र सिंह ने आपत्ति जताई कि नाटक के प्रचार के लिए लगाए गए पोस्टर में भारत के नक्शे से जम्मू-कश्मीर गायब था. इस गलती के प्रकाश में आते ही एएमयू अधिकारियों ने सारे पोस्टर हटा दिए और ड्रामा क्लब से जुड़े लोगों को नोटिस जारी कर दिया. एएमयू के प्रवक्ता शाफे किदवई ने बताया कि ड्रामा क्लब की अध्यक्ष डॉ विभा शर्मा और सांस्कृतिक शिक्षा केंद्र के अब्दुल मन्नान से इस विषय पर अपना जवाब देने को कहा गया है.


यह भी पढ़ें : अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के दो छात्रों का निलंबन रद्द किया गया

किदवई ने बताया कि प्रख्यात लेखक असग़र वजाहत के लिखे नाटक 'जिन लाहौर नी वेख्या' का मंचन शाम चार बजे केनेडी ऑडिटोरियम में होना था. उन्होंने कहा कि मशहूर नाटककार हबीब तनवीर ने इस नाटक का कई जगह मंचन किया है, इसकी कथावस्तु पर किसी को कोई ऐतराज नहीं हैं. इस कार्यक्रम का पोस्टर ठीक से नहीं बना था, उसमें त्रुटि रह गई थी. इसलिए पोस्टर तत्काल हटवाया गया और नाटक फिलहाल रद्द कर दिया गया है.

टिप्पणियां

VIDEO : यूनिवर्सिटी में जिन्ना की तस्वीर पर विवाद

उन्होंने बताया कि इससे पहले यह नाटक एएमयू और कई अन्य शहरों में आयोजित किया जा चुका है.
(इनपुट भाषा से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement