NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश के बांदा में पोलियो की दवा पीने से कथित तौर पर नवजात की मौत, मचा हड़कंप

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां  9 माह के एक नवजात शिशु की कथित तौर पर पोलियो की दवा पीने से मौत हो गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर प्रदेश के बांदा में पोलियो की दवा पीने से कथित तौर पर नवजात की मौत, मचा हड़कंप

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. (प्रतिकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  1. उत्तर प्रदेश के बांदा जिले का मामला
  2. पोलियो की दवा पीने के बाद कथित तौर पर नवजात की मौत
  3. जिला प्रशासन कराने जा रहा है जांच
नई दिल्ली :

उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां  9 माह के एक नवजात शिशु की कथित तौर पर पोलियो की दवा पीने से मौत हो गई. इसके बाद हड़कंप मच गया. बांदा के  डीएम एच. लाल ने कहा, ''यह दुखद है. ऐसी घटना पहली बार हुई है. मामले की जांच के लिए एक कमेटी गठित की जा रही है और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी''. आपको बता दें कि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बीते शनिवार को ही पल्‍स पोलियो कार्यक्रम 2019 की शुरूआत की. राष्ट्रपति ने राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस की पूर्व संध्या पर 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर देशव्यापी पल्स पोलियो कार्यक्रम-2019 की शुरुआत की थी. 

गौरतलब है कि इससे पहले पिछले साल अक्टूबर में पोलियो की दवा में टाईप-2 विषाणु मिलने का मामला सामने आया था. यह दूषित दवा तीन राज्यों के बच्चों को पिला भी दी गई थी. इसमें महाराष्ट्र, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश शामिल थे. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने खुद इसकी पुष्टि की थी. बाद में मंत्रालय ने तीनों राज्यों को परामर्श जारी कर सुनिश्चित करने के लिए कहा कि पोलियो निगरानी टीमें उन बच्चों का पता लगाएं जिन्हें दूषित बूंदें पिलाई गईं. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि निगरानी टीमों से कहा गया है कि बच्चों पर नजर रखी जाए और किसी भी तरह के लक्षण पर निगाह बनाए रखी जाए। यह देखने की जरूरत है कि विषाणु किस तरीके से प्रभावित करता है. 


टिप्पणियां

उत्तर प्रदेश प्रदेश समेत तीन राज्यों में बच्चों को पिला दी पोलियो की दूषित दवा, सरकार ने ये कहा

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement